Home » राजनीति » chief election comissionor a k joti announce meghalaya nagaland tripura assemablly election date
 

3 राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान, जाने कब कहां है चुनाव

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 January 2018, 12:58 IST

चुनाव आयोग ने तीन राज्यों त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार ज्योति ने प्रेस कांफ्रेंस कर इन राज्यों के चुनाव के तारीखों के ऐलान किए. चुनाव आयोग ने बताया कि त्रिपुरा में 18 फरवरी और मेघालय और नागालैंड में 27 फरवरी को चुनाव होंगे. इन तीनों राज्‍य के विधानसभा चुनावों के नतीजे 3 मार्च को आएंगे.

मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त ने कहा कि त्रिपुरा, मेघायल और नगालैंड में होने वाले विधानसभा चुनावों में ईवीएम मशीनों का इस्‍तेमाल होगा. उन्‍होंने कहा कि 18 फरवरी को त्रिपुरा और 27 फरवरी मेघालय और नागालैंड में मतदान होगा.

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि हर सीट पर EVM के साथ VVPAT का भी इस्तेमाल होगा। इसके अलावा चुनाव लड़ने के लिए एक उम्मीदवार 20 लाख रुपये तक खर्च कर पाएगा. मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि संवेदनशील बूथों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे.

मेघालय और नागालैंड में 7 फरवरी तक नामांकन की प्रक्रिया चलेगी, 8 फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी, जबकि 12 फरवरी तक उम्मीदवार अपना नामांकन वापस ले सकते हैं. वहीं त्रिपुरा में नामांकन की आखिरी तारीख 31 जनवरी है, एक फरवरी को नामांकन पत्रों की जांच होगी और तीन फरवरी तक उम्मीदवार अपना नाम वापस ले सकते हैं.

गौरतलब है कि मेघालय विधानसभा का कार्यकाल 6 मार्च को, नगालैंड का 13 मार्च को और त्रिपुरा को 14 मार्च को खत्म हो रहा है. इन तीनों राज्यों में 60-60 विधानसभा सीटें हैं. मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही इन राज्यों में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है.

 

किस राज्‍य में है किसकी सरकार? 

मेघालय में कांग्रेस की सरकार है, त्रिपुरा में 1993 से माकपा की सरकार सत्‍ता में है और वहीं नागालैंड में नागा पीपुल्स फ्रंट की सरकार है और उसे बीजेपी का समर्थन हासिल है.

First published: 18 January 2018, 12:44 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी