Home » राजनीति » CIC Asks Air India to record PM Modi foreign tour Expenditure details
 

सूचना आयोग बोला - एयर इंडिया को देनी होगी PM मोदी के विदेश दौरों के खर्चे की जानकारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 May 2018, 11:54 IST

केन्द्रीय सूचना आयोग (CIC) ने एयर इंडिया को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदेशी यात्राओं पर हुए खर्च से संबंधित पूरे रिकॉर्ड देने का निर्देश दिया. सीआईसी ने कहा है कि खर्च सरकारी राजस्व से हुआ तो इसे वाणिज्यिक गोपनीयता तथा विश्वास संबंधी क्षमता के तहत रोका नहीं जा सकता.

आयोग ने एयर इंडिया के केन्द्रीय लोक सूचना अधिकारी की इन दलीलों को खारिज किया कि सूचना वाणिज्यिक गोपनीयता से संबंधित है. बता दें कि एक आरटीआई कार्यकर्ता लोकेंद्र बत्रा ने इसे लेकर सीआईसी से जानकारी मांगी थी. इससे पहले भी केंद्रीय सूचना आयोग ने प्रधानमंत्री के साथ उनकी विदेश यात्राओं पर जाने वाले प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों के बारे में जानकारी मुहैया कराने का आदेश दिया था.

मुख्य सूचना आयुक्त आरके माथुर ने प्रधानमंत्री कार्यालय को निर्देश दिया था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ उनकी विदेश यात्राओं पर जाने वाले प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों के नाम बताए जाएं. माथुर ने पीएमओ की ओर से ‘राष्ट्रीय सुरक्षा’ का हवाला देते हुए इस पर जताई गई आपत्ति को खारिज कर दिया.

वहीं एअर इंडिया ने अपने एक बयान में कहा था कि प्रधानमंत्री कार्यालय ने दिसंबर 2016 में मेल भेजकर उसके अफसर को कहा था कि पीएम के दौरे से जुड़े सवाल सुरक्षा के लिहाज से अहम हैं, इसलिए इन्हें सार्वजनिक नहीं किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- कर्नाटक: असदुद्दीन ओवैसी ने भगवा पगड़ी पहन इस पार्टी के लिए मांगे वोट

First published: 9 May 2018, 11:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी