Home » राजनीति » CM Manohar Parrikar wins floor test as 22 MLAs support him in Goa assembly
 

बहुमत की परीक्षा में पर्रिकर हुए पास, पक्ष में पड़े 22 वोट

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 March 2017, 13:47 IST
(ट्विटर)

गोवा में मनोहर पर्रिकर के नेतृत्व वाली बीजेपी सरकार ने विश्वास मत हासिल कर लिया है. विधानसभा में विश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग के दौरान मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के समर्थन में 22 विधायकों ने अपना वोट दिया. बहुमत का जादुई आंकड़ा 21 का है. 

इसके साथ ही गोवा में मनोहर पर्रिकर की सरकार ने बहुमत हासिल कर लिया है. सुप्रीम कोर्ट ने कांग्रेस की आपत्ति के बाद गोवा में आज फ्लोर टेस्ट कराने का आदेश दिया था. विश्वास प्रस्ताव के विरोध में 16 कांग्रेस विधायकों ने मत दिया. वहीं एक सदस्य ने सदन से वॉक आउट किया.

23 विधायकों का समर्थन किया साबित: पर्रिकर

गोवा में विधानसभा चुनाव के बाद त्रिशंकु विधानसभा बनी थी. हालांकि बीजेपी ने महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी, गोवा फारवर्ड पार्टी और निर्दलीय विधायकों के समर्थन का दावा करते हुए सरकार बना ली. कांग्रेस ने सुप्रीम कोर्ट में आपत्ति जताते हुए सरकार गठन की प्रक्रिया को कठघरे में खड़ा किया था. जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने फ्लोर टेस्ट का आदेश दिया. हालांकि अदालत ने मनोहर पर्रिकर के शपथ ग्रहण पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था. 

विधानसभा में विश्वास मत हासिल करने के बाद सीएम मनोहर पर्रिकर ने कहा, "हमने देश की जनता के सामने साबित कर दिया कि हमारे पास 23 विधायकों का समर्थन था. हमने इसे सदन में सिद्ध करके दिखाया है." 

पर्रिकर ने इस दौरान कहा, "दिग्विजय सिंह के संख्याबल साथ होने के दावे की पोल खुल गई है. शुरुआत से ही उनके पास नंबर नहीं थे. यह गठबंधन की सरकार है और हर तरह के फैसले गठबंधन की तरफ से लिए जाएंगे."

कांग्रेस पर पर्रिकर का प्रहार

पर्रिकर ने इस दौरान विधायकों की खरीद-फरोख्त के आरोपों को लेकर कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा, "मनगढ़ंत आरोप लगाए गए. आप जैसे होते हैं आपको उसी तरह दुनिया दिखती है." 

पर्रिकर ने विधायकों को कब्जे में रखने के आरोपों को भी खारिज करते हुए कहा, "हर विधायक ने अपनी मर्जी से सदन में आकर वोट डाला. किसी को भी होटल के कमरे या गुप्त जगह पर नहीं रखा गया. जबकि विपक्ष ने खुद ऐसा किया है." 

गौरतलब है कि मनोहर पर्रिकर ने चौथी बार गोवा के मुख्यमंत्री के रूप में जिम्मेदारी संभाली है. इससे पहले पर्रिकर ने रक्षा मंत्री के पद से इस्तीफा दिया था. एक नजर गोवा विधानसभा के गणित पर:

भारत निर्वाचन आयोग
First published: 16 March 2017, 12:47 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी