Home » राजनीति » CM Yogi said to teachers - Children should tell why it took 70 sakas to remove article 370
 

CM योगी शिक्षकों से बोले- बच्चों को बताना चाहिए कि आर्टिकल 370 हटाने में 70 साल क्यों लगे

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 September 2019, 11:16 IST

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने शिक्षकों से आग्रह किया है कि देश में हो रही घटनाओं से वह बच्चों को अवगत करवाएं. शिक्षक दिवस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि स्कूलों को जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के सरकार के फैसले पर चर्चाओं का आयोजन करना चाहिए. विशेष दर्जे को निरस्त करने के केंद्र के फैसले पर बहस करवानी चाहिए.

शिक्षक दिवस पर एक सम्मान समारोह के दौरान शिक्षकों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने कहा कि उन्हें छात्रों को सूचित करना चाहिए कि श्यामा प्रसाद मुखर्जी और बीआर अंबेडकर जैसे नेता संविधान के अनुच्छेद 370 के खिलाफ क्यों थे.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा " क्या यह किसी शिक्षक की जिम्मेदारी नहीं है कि देश और समाज में घटित होने वाली घटनाओं से हम बच्चों को अवगत करा सकें. शासन के किसी अच्छे प्रोग्राम के बारें में अवगत करा सकें. देश के अंदर अभी पिछले दिनों बहुत सारे उत्कृष्ट निर्णय हुए हैं, उनमे से कुछ निर्णय एक कश्मीर में धारा 370 को समाप्त करने का ऐतिहासिक और साहसिक निर्णय भी रहा है''.

सीएम ने कहा "हमें धारा 370 के बारे में बहस करनी चाहिए थी. डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी इसके खिलाफ हड़ताल पर क्यों बैठे, क्यों भीम राव अंबेडकर ने इसका विरोध किया, क्यों सरदार पटेल इसे पचा नहीं पाए. बावजूद इसके 70 साल क्यों लगे इस अनुच्छेद को संविधान से हटाने में''. उन्होंने कहा कि हर शिक्षण संस्थान में इस अनुच्छेद को हटाने के बाद एक भारत, श्रेष्ठ भारत के बारे में प्रधानमंत्री द्वारा दिए गए नारे पर बहस होनी चाहिए थी.

INX मीडिया केस: तिहाड़ के सेल नंबर 15 में पूर्व वित्त मंत्री चिदंबरम, दी गई हैं ये सुविधाएं 

First published: 6 September 2019, 11:12 IST
 
अगली कहानी