Home » राजनीति » Congress announces candidate for gorakhpur and phoolpur by elections in up after yogi adityanath becomes cm and keshav prasad maurya deputy
 

उपचुनाव: सीएम योगी और डिप्टी सीएम की सीट पर कांग्रेस ने इन्हें बनाया उम्मीदवार

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 March 2018, 15:35 IST

उत्तरप्रदेश में 11 मार्च को होने वाले लोकसभा उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने कमर कस ली है. कांग्रेस ने गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा सीट के लिए अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है.

कांग्रेस की तरफ से गोरखपुर लोकसभा सीट से डॉक्टर सुरहिता करीम को उम्मीदवार बनाया गया है, जबकि कभी कांग्रेस की पारपंरिक सीट रही फूलपुर से मनीष मिश्रा को टिकट दिया गया है. ये दोनों सीटें योगी आदित्यनाथ और केशव प्रसाद मोर्य ने छोड़ी हैं. ये दोनों पहले इन सीटों से सांसद थे. 

पिछले साल यूपी में हुए विधानसभा चुनाव में भाजपा ने प्रचंड जीत हासिल कर लंबे समय बाद सत्ता में वापसी की थी. इसके बाद पीएम मोदी और अमित शाह ने गोरखपुर के सांसद योगी आदित्य नाथ को सीएम और तत्कालीन प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मोर्य को दिनेश शर्मा के साथ डिप्टी सीएम बनाया था. 

नियमों के मुताबिक इन दोनों सांसदो को 6 महीने के अंदर लोकसभा से इस्तीपा देना था. योगी और मोर्य ने लोकसभा से इस्तीफा देने के बाद विधानपरिषद का चुनाव लड़ा. चुनाव आयोग द्वारा उपचुनाव की तारीख घोषित करने के बाद कांग्रेस ने ये फैसला लिया.

गोरखपुर से कांग्रेस की टिकट पर लड़ने वाली सुरहिता जानी मानी स्त्री रोग विशेषज्ञ और सामाजिक कार्यकर्ता हैं. उन्होंने साल 2012 में गोरखपुर के महापौर पद का चुनाव भी लड़ा था, जिसमें वह दूसरे स्थान पर रही थीं. 

First published: 17 February 2018, 13:46 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी