Home » राजनीति » Congress attacks on amit shah and bjp leader do scam after Ahmedabad District Cooperative Bank collected highest amount of banned notes
 

कांग्रेस ने नोटबंदी को बताया घोटाला, अमित शाह समेत कई BJP नेताओं पर लगाए आरोप

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 June 2018, 14:51 IST

कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता और राहुल गांधी के करीबी नेता रणदीप सुरजेवाला ने भाजपा पर बड़ा हमला किया है. ये हमला नोटबंदी को लेकर एक RTI के खुलासे के बाद किया है. नोटबंदी के दौरान अहमदाबाद को-ऑपरेटिव बैंक में सबसे ज्यादा पुराने नोट जमा किए गए. इस बैंक के निदेशक भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह हैं.

रणदीप सुरजेवावा ने कहा कि नोटबंदी में बड़ा घोटाला हुआ है. इसके सबूत सामने आ रहे हैं. नोटबंदी के दौरान देश के को-ऑपरेटिव बैंकों में नोटबंदी के दौरान जो 500 और 1000 रुपये के नोट जमा हुए हैं. उसमें अहमदाबाद जिला सहकारी बैंक में पहले पांच दिनो में करीब 745 करोड़ रुपयेे जमा हुए. इस बैंक में कई भाजपा नेताओं के नाम आ रहे हैं. ये वो नेता हैं जो अमित शाह के करीबी हैं. ये सब किसी ना किसी तौर पर बैंक से जुड़े हुए हैं. 

रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि ये आंकड़ें नाबार्ड (NABARD) ने सूचना के अधिकार(आरटीआई) के जरिए मिले हैं. देश के 374 को-ऑपरेटिव बैंकों में से उस बैंक में ही इतनी बड़ी रकम क्यों जमा हुई जिसके निदेशक अमित शाह थे. क्या देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमित शाह के खिलाफ कोई कार्रवाई करेंगे जिन्होंने नोटबंदी का फायदा काले धन को सफेद करने में किया.

कांग्रेस नेता ने कहा कि देश  गुजरात में 11 जिला सहकारी बैंक भाजपा नेता चलाते हैं. इन बैंकों में नोटबंदी के दौरान सिर्फ 5 दिन में 14300 करोड़ रुपये जमा हुए हैं. भाजपा अध्यक्ष कल से इस खुलासे के बाद घबराए हुए हैं. सुरजेवाला ने कहा गुजरात सरकार में कैबिनेट मंत्री जयेशभाईविठ्ठल रादडिया है जो राजकोट जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष हैं जहां नोटबंदी के दौरान 693.19 करोड़ रुपये जमा हुए.

सुरजेवाला ने कहा कि वो लोग कौन थे, जिन्हें मालूम था कि नोटंबदी होने वाली है. जिस नोटबंदी के बाद पीएम मोदी ने दावा किया था कि इससे काला धन खत्म हो जाएगा.19 महीने बाद ये पर्दाफाश हो गया है कि ये सबसे बड़ा घोटाला था. इसमें काले धन को सफेद किया गया.

उन्होंने पीएम मोदी और शाह से सवाल किया कि क्या प्रधानमंत्री जी और अमित शाह जी इस बात को सार्वजनिक करेंगे कि भाजपा की कितनी सम्पत्ति ख़रीदी गई और ये पैसा कहाँ से आया? 

ये भी पढ़ें- अमित शाह जिस बैंक के हैं निदेशक, नोटबंदी के दौरान उसमें जमा हुए थे सबसे ज्यादा पुराने नोट

First published: 22 June 2018, 14:28 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी