Home » राजनीति » Congress leader Saifuddin Soz says sardar patel was willing to give kashmir to pakistan
 

कांग्रेस के विवादित नेता सैफुद्दीन सोज का दावा- कश्मीर, पाकिस्तान को देना चाहते थे सरदार पटेल

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 June 2018, 9:53 IST

कुछ दिन पहले पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति जनरल परवेज मुशर्रफ के जम्‍मू कश्‍मीर को स्वतंत्र किये जाने की मांग का समर्थन करने वाले कांग्रेस के सीनियर लीडर सैफुद्दीन सोज ने एक और विवादित बयान दिया है. सोज ने दावा किया है कि देश के पहले गृहमंत्री सरदार वल्लभभाई पटेल कश्मीर, पाकिस्तान को सौंपने को तैयार थे.

कश्मीर पर अपनी लिखी किताब में कांग्रेस के विवादित नेता ने यह दावा किया है. सोज ने किताब में दावा किया कि पूर्व गृहमंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल हैदराबाद के बदले कश्मीर, पाकिस्तान को देने के लिए तैयार थे लेकिन पंडित जवाहरलाल नेहरु चाहते थे कि कश्मीर भी भारत के साथ बना रहे.

 

सोज ने नेहरु और पटेल को भारत का महान सपूत बताते हुए कहा कि पटेल एक व्यावहारिक इंसान थे और अच्छे विश्वास में उन्होंने कश्मीर को लियाकत अली खान को पेश किया था. बता दें कि लियाकत अली खान पाकिस्तान के पहले प्रधानमंत्री थे. सोज के मुताबिक विभाजन काउंसिल में पटेल ने खान से कहा कि हैदराबाद-दक्कन की बात मत करो. क्या यह सड़क से या समुद्र से पाकिस्तान से जुड़ा है. उस जगह आपका दावा क्या है? आप इसे हासिल नहीं कर सकते.

बता दें कि सैफुद्दीन सोज द्वार लिखी किताब सोमवार (25 जून) को रिलीज हुई. इससे पहले सोज ने कश्मीर पर कई विवादित बयान दिये हैं. कुछ दिन पहले सोज ने पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति जनरल परवेज मुशर्रफ के जम्‍मू कश्‍मीर को स्वतंत्र किये जाने की मांग का समर्थन किया था. जिसके बाद बवाल मच गया था.

पढ़ें- PM मोदी ने इमरजेंसी को बताया ब्लैक पीरियड, BJP देशभर में मनाएगी काला दिवस

कांग्रेस ने इसके बाद अपने सभी नेताओं को आगाह किया था कि वह इस इवेंट से दूरी बनाके रखें, हालांकि कांग्रेस आलाकमान की मनाही के बाद भी पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश, सोज के कार्यक्रम में शामिल हुए. सैफुद्दीन सोज ने भी कहा है कि कांग्रेस का मेरी किताब से कोई लेना-देना नहीं है. यह मेरी किताब है और मैं इसका जिम्मेदार हूं. पार्टी को इससे कोई कठिनाई नहीं होनी चाहिए.

First published: 26 June 2018, 9:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी