Home » राजनीति » Congress Leader Samlan Khurshid says Congress has the stain of Muslim blood on its hand
 

सलमान खुर्शीद के बयान पर फंसी कांग्रेस, कहा- कांग्रेस के दामन पर हैं मुसलमानों के खून के धब्बे

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 April 2018, 14:18 IST

कांग्रेस नेता और पूर्व विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने अपनी ही पार्टी की मुश्किलें बढ़ाने वाला बयान दिया है. खुर्शीद ने कहा है कि कांग्रेस के दामन पर मुसलमानों के खून के धब्बे हैं. उन्होंने ये बयान अलीगढ़ मुसलिम यूनिवर्सिटी के सालाना जलसे के दौरान एक छात्र के सवाल के जवाब में दिया.

दरअसल, कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद एएमयू के सालाना जलसे में शामिल हुए. कार्यक्रम के दौरान एक पूर्व छात्र आबिर मिंटोई ने कांग्रेस के शासन काल के दौरान मुसलमानों के साथ हुए अन्‍याय का मुद्दा उठाया. छात्र ने कहा कि कि कांग्रेस के शासन काल के दौरान एएमयू के कानून में पहली बार बदलाव हुआ.

छात्र ने कहा कि प्रेसिडेंशल ऑर्डर जिसमें मुस्लिम दलितों से एसटी/एससी आरक्षण का हक छीना गया, हाशिमपुरा, मुजफ्फरनगर दंगे हुए, बाबरी मस्जिद के दरवाजे खुले, उसमें मूर्तियां रखी गईं. सब कांग्रेस के शासन काल के दौरान हुआ. छात्र ने कहा कि कांग्रेस के दामन पर ये जो खून के धब्‍बे हैं उस पर उनका क्‍या कहना है. इन्‍हें कांग्रेस कैसे धुलेगी.

छात्र के इन सवालों के जवाब में कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने कहा कि, “हमारे दामन पर खून के धब्‍बे हैं. इसी वजह से आप हमसे कह रहे हैं कि अगर कोई आप पर वार करे तो उसे बढ़कर रोकना नहीं चाहिए? तुम समझो कि ये धब्‍बे हम पर लगे हैं तुम पर ना लगें. तुम वार इन पर करोगे और धब्‍बे तुम्‍हारे ऊपर लगेंगे. हमारे इतिहास से सीखो और समझो और अपनी हालत ऐसी ना करो कि 10 साल बाद यूनिवर्सिटी आओ तो तुमसे ऐसे सवाल पूछने वाला कोई न मिले."

खुर्शीद के इस बयान पर बीजेपी ने कांग्रेस को घेरना शुरु कर दिया. बीजेपी नेता मुख्तार अब्बास नकवी कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि भिवंडी से लेकर भागलपुर तक और मेरठ से मलियाना तक कांग्रेस और कांग्रेस की असाम्प्रदायिकता के सियासी सूरमाओं ने निर्दोष लोगों की हत्याओं को अपनी आंखों से देखा है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस के शासन काल में 5000 दंगों का लगातार इतिहास रहा है. नकवी ने कहा कि अब अगर ये दंगों के इतिहास पर माफी मांग रहे हैं तो ये कहा जा सकता है कि देर आए दुरुस्त आए.

वहीं खुर्शीद के इस बयान पर आरएसएस विचारक राकेश सिन्‍हा ने कह कि सलमान खुर्शीद को साफतौर पर यह कहना चाहिए कि कांग्रेस पार्टी वोटबैंक, तुष्‍टीकरण की राजनीति, सांप्रदायिक ताकतों को बढ़ाने की राजनीति करती रही है. बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने कहा कि कांग्रेस के दामन पर सिर्फ मुसलमानों नहीं बल्कि सिखों का भी खून लगा है. कांग्रेस के दामन पर किसी एक धर्म नहीं बल्कि हर धर्म का खून का धब्बा लगा है.

ये भी पढ़ें- मध्यप्रदेश के गृहमंत्री ने कहा- पोर्न फिल्मों से बढ़ीं रेप की वारदात, लगाएंगे बैन

First published: 24 April 2018, 14:18 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी