Home » राजनीति » Congress New office bearers Sunil Jakhar to be the next Punjab Congress Chief
 

मिशन 2019 से पहले सोनिया-राहुल ने बनाई 'टीम युवा'

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 May 2017, 17:35 IST

2019 के लोकसभा चुनाव की तैयारियों को तेज करते हुए कांग्रेस ने अपने कई पदाधिकारियों को बदला है. कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने पार्टी ने 17 पदाधिकारियों को बदला है. इस लिस्ट में युवाओं पर ज्यादा भरोसा जताया गया है. ख़ास बात ये है कि इसमें से 10 पदाधिकारी 50 साल से कम उम्र के हैं. 

कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान इस बारे में जानकारी देते हुए बताया, "कांग्रेस पार्टी ने 17 नए पदाधिकारियों की नियुक्ति की है. इनमें से 10 पदाधिकारियों की उम्र 50 साल से कम है."

सुनील जाखड़ पंजाब, प्रीतम सिंह उत्तराखंड के अध्यक्ष

यूपी और उत्तराखंड के चुनाव में करारी हार के बाद कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी एक बार फिर सक्रिय रूप से मिशन 2019 के लिए जुट गई हैं. कांग्रेस प्रवक्ता ने प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि कांग्रेस ने कई राज्यों के अपने प्रभारी बदल दिए हैं. 

सुनील जाखड़ को पंजाब कांग्रेस कमेटी का नया अध्यक्ष बनाया गया है. उन्हें मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की जगह प्रदेश कांग्रेस की जिम्मेदारी मिली है. तीन बार विधायक रह चुके जाखड़ इस बार आबोहर सीट से विधानसभा चुनाव हार गए थे.

इसके अलावा किशोर उपाध्याय की जगह पर प्रीतम सिंह को उत्तराखंड कांग्रेस कमेटी का नया अध्यक्ष बनाया गया है. वहीं राज्यसभा सांसद विवेक तनखा को केसी मित्तल की जगह पर कांग्रेस लीगल सेल का नया अध्यक्ष बनाया गया है. 

पांच राज्यों के चुनाव के बाद बदलाव

हाल ही में कांग्रेस ने अपने वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह से गोवा के प्रभारी महासचिव की जिम्मेदारी छीन ली थी. कर्नाटक के प्रभारी महासचिव की जिम्मेदारी भी उनसे ले ली गई थी. पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव के बाद से कांग्रेस में संगठन स्तर पर बदलाव की सुगबुगाहट चल रही थी.

कुछ दिन पहले ही कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने एआईसीसी सचिव ए.चेला कुमार को गोवा का प्रभार सौंपा और के सी वेणुगोपाल को कर्नाटक का प्रभारी महासचिव बनाया. इसके अलावा राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत को भी हाल ही में गुजरात में कांग्रेस का प्रभारी महासचिव बनाया गया था. आज अविनाश पांडे को राजस्थान का प्रभारी सचिव बनाया गया है. राजस्थान में अगले साल जबकि गुजरात में इसी साल विधानसभा के चुनाव होने हैं. आज जिन ख़ास नामों को नई जिम्मेदारी दी गई है, वे इस तरह हैं:  

  • अविनाश पांडे, राजस्थान के प्रभारी महासचिव
  • विवेक तनखा, लीगल सेल के प्रमुख
  • प्रीतम सिंह, उत्तराखंड कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष
  • सुनील जाखड़, पंजाब कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष 
  • विवेक बंसल, सचिव
  • मोहम्मद निजामुद्दीन, सचिव
  • देवेंद्र यादव, सचिव
  • करुण कुमार, सचिव 
First published: 4 May 2017, 17:07 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी