Home » राजनीति » Congress proposal in 2019 general elections, No income tax for all under 35
 

मोदी के 15 लाख वाले जुमले से बड़ा वादा 2019 में राहुल गांधी कर सकते हैं

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 July 2018, 11:47 IST

कांग्रेस 2019 के आम चुनावों में युवा वर्ग को लुभाने के लिए तैयार है. इसके लिए वह अपने मेनिफेस्टो में कई चौकाने वाले वादे कर सकती है. इसी कड़ी में पार्टी क कई सीनियर नेता अपने घोषणापत्र में एक प्रमुख टैक्स से जुडी घोषणा करने के बारे में विचार कर रही है. न्यूज़ वेबसाइट दि प्रिंट की रिपोर्ट के अनुसार पार्टी का शीर्ष नेतृत्व 35 साल से कम उम्र के लोगों के लिए इनकम टैक्स माफ करने के वादे पर विचार कर रहे हैं.

हालांकि अभी पार्टी के घोषणापत्र में प्रस्ताव शामिल करने के बारे में कोई निर्णय नहीं लिया गया है. सूत्रों ने इस रिपोर्ट की पुष्टि की कि 13 जुलाई को कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व की बैठक के दौरान इस पर चर्चा की गई थी. रिपोर्ट के अनुसार एक सूत्र ने कहा, "इस मोर्चे पर कुछ भी ठोस निर्णय नहीं लिया जा सका लेकिन हां 35 साल से कम उम्र के लोगों पर टैक्स न लगाने के आईडिया पर बैठक में संक्षेप में चर्चा हुई थी."

इस बैठक में प्रियंका गांधी शामिल थी, जो पार्टी की रणनीति का प्रबंधन कर रही हैं. कांग्रेस का मानना है कि यह कदम युवा मतदाताओं आकर्षित करेगा. अनुमान है कि साल 2019 के लोकसभा चुनावों में लगभग 15 मिलियन ऐसे मतदाता हैं जो पहली बार अपना वोट देंगे. कांग्रेस के भीतर इस कदम के लिए तर्क यह है कि यह उद्यमशीलता को बढ़ावा देगा और युवा आबादी को नए व्यवसायों की तरफ झुकाएगा.

प्रस्ताव युवा मतदाताओं में लुभाने के पार्टी के प्रयासों का हिस्सा हो सकता है. 2014 के लोकसभा चुनावों में कांग्रेस के घोषणापत्र ने पार्टी को सत्ता में आने पर 100 दिनों के भीतर युवाओं के लिए नौकरियों का वादा किया था.

आज दो तिहाई भारतीय लगभग 80 करोड़ भारतीय 35 वर्ष से कम आयु के हैं. 80 करोड़ भारतीयों की कांग्रेस ने 2014 में बात की और अभी भी पार्टी के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता बनी हुई है. पार्टी 2019 के घोषणापत्र उनके लिए आकर्षक उपाय कर सकती हैं. इस संबंध में आयकर छूट का विचार एक गेम चेंजर साबित हो सकता है.

ये भी पढ़ें : एक बार फिर नरेंद्र मोदी के प्रचार अभियान को संभालेंगे प्रशांत किशोर

First published: 27 July 2018, 11:45 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी