Home » राजनीति » Congress's nationwide protest over rising petrol and diesel prices, read what Digvijay Singh said
 

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर कांग्रेस का देशव्यापी विरोध प्रदर्शन, पढ़िए दिग्विजय सिंह क्या बोले

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 June 2021, 12:57 IST
Congress Protest (ANI )

देश में पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर आज कांग्रेस पार्टी पूरे देश में विरोध प्रदर्शन कर रही है. कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने कर्नाटक के हुबली में एक पेट्रोल पंप पर पेट्रोल-डीज़ल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया. देश की राजधनी दिल्ली में भी कांग्रेस कार्यकर्ताओ ने विरोध प्रदर्शन किया. पार्टी नेता के. सी. वेणुगोपाल ने कहा ''मोदी सरकार आम जनता को लूटना बंद करे. पिछले 5 महीनों में पेट्रोल-डीज़ल के दाम 44 बार बढ़ाए गए. 250 शहरों में पेट्रोल के दाम 100 रुपये प्रति लीटर से अधिक हैं.''

पेट्रोल-डीज़ल के दाम बढ़ने को लेकर कांग्रेस के देशव्यापी विरोध प्रदर्शन पर कांग्रेस नेता सचिन पायलट ने कहा ''केंद्र सरकार का अहंकार टूटेगा. अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी की इस मुहिम का सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. सरकार आंख-कान बंद करके बैठी है. सरकार को पेट्रोल-डीज़ल के दाम कम करने पड़ेंगे.'' मध्य प्रदेश में कांग्रेस पार्टी ने पेट्रोल-डीज़ल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ भोपाल में विरोध प्रदर्शन किया. विरोध प्रदर्शन में कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह भी शामिल हुए.


भोपाल में कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने कहा ''उत्पाद शुल्क में कटौती करके ईंधन की कीमतों में कम से कम 25 रुपये की कटौती की जा सकती है. वे लोग कहां हैं जो कभी ईंधन की कीमतों में बढ़ोतरी को लेकर यूपीए सरकार की आलोचना करते थे? ईंधन की बढ़ती कीमतों के साथ उपभोक्ता सामान भी महंगा हो रहा है.''

 आज की बढ़ोतरी के बाद शुक्रवार को पेट्रोल-डीजल के दाम नई ऊंचाई पर पहुंच गए हैं. तेल खुदरा विक्रेताओं द्वारा जारी प्राइस नोटिफिकेशन के अनुसार जहां राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल 31 पैसे प्रति लीटर महंगा हो गया, वहीं डीजल की दरों में 28 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि हुई है. वृद्धि के बाद दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल 95.85 रुपये पर बिक रहा है, जबकि डीजल की कीमत 86.75 रुपये प्रति लीटर है. मुंबई में पेट्रोल 102.04 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है, जबकि डीजल 94.15 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है.

छह राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों - राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और लद्दाख में पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के ऊपर खुदरा बिक्री कर रहा है. पाकिस्तान की सीमा के पास राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले में देश का सबसे महंगा ईंधन है, जहां पेट्रोल की कीमत 106.94 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 99.80 रुपये है.

Gold Price Today : सोना हुआ उच्च स्तर से 7000 सस्ता, जानिए आज क्या हैं 22 कैरेट के दाम

First published: 11 June 2021, 12:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी