Home » राजनीति » Congress vice president Rahul Gandhi attacks on pm Narendra Modi over Gujarat CM Vijay Rupani
 

"ना खाऊंगा ना खाने दूंगा की कहानी, शाह-जादा, शौर्य और अब विजय रूपाणी"

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 November 2017, 11:43 IST

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर गुरुवार को एक बार फिर करारा हमला बोला. राहुल ने उस रिपोर्ट को लेकर पीएम मोदी पर निशाना साधा, जिसमें कहा गया है कि बाजार नियामक संस्था सेबी ने ट्रेडिंग में की गई 'हेराफेरी' को लेकर कइयों पर जुर्माना लगाया है. इन लोगों में गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी का परिवार भी शामिल है.

इस रिपोर्ट के सामने आने के बाद गुजरात में राजनीतिक भूचाल आ गया है. गुजरात चुनावों में कांग्रेस इसे बड़ा मुद्दा बनाने के मूड में है. कांग्रेस ने रूपाणी के इस्तीफे की मांग की है. कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर पीएम मोदी पर निशाना साधते हुए कहा,

"ना खाऊंगा ना खाने दूंगा की कहानी, शाह-जादा, शौर्य और अब विजय रुपानी."

कांग्रेस ने मांग की है कि या तो गुजरात के मुख्यमंत्री इस्तीफा दें या फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 'चुप्पी' तोड़ें और रुपानी को पद से हटाएं. कांग्रेस की यह मांग सेबी द्वारा 22 कंपनियों व व्यक्तियों पर 'व्यापार में हेराफेरी' के लिए लगाए गए जुर्माने के बाद आया है, जिसमें रूपाणी के हिन्दू अविभाजित परिवार (एचयूएफ) पर कम ज्ञात कंपनी सारंग केमिकल्स के साथ व्यापार में हेराफेरी के लिए लगा जुर्माना भी शामिल है.विनियामक ने 22 कंपनियों पर 6.9 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है.

रूपाणी के एचयूएफ पर 15 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है, जबकि तीन अन्य लोगों पर 70 लाख रुपये या उससे अधिक का जुर्माना लगाया गया है. कांग्रेस प्रवक्ता अखिलेश प्रताप सिंह ने कहा, "भ्रष्टाचार पर जीरो टॉलरेंस का मतलब ईमानदारी पर जीरो टॉलरेंस हो गया है. देश में कई घोटाले हो रहे हैं, जिसमें भाजपा नेता और उनके बेटे, बेटी शामिल हैं. पीएम मोदी 'मौन व्रत' पर हैं. इस सिरीज में सबसे नया नाम गुजरात के मुख्यमंत्री का एचयूएफ है."

सिंह ने कहा, "रुपानी के एचयूएफ की सारंग केमिकल्स के साथ संबंधों की जांच होनी चाहिए. मोदी के लिए भ्रष्टाचार पर चुप्पी तोड़ने और जवाबदेही का सामना करने का वक्त आ गया है" दरअसल कथित 'हेराफेरी' वाले ये लेन-देन साल 2011 में जनवरी से जून के बीच किए गए थे. रूपाणी ने 2016 के अगस्त में गुजरात के मुख्यमंत्री का पदभार संभाला था.

First published: 10 November 2017, 11:43 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी