Home » राजनीति » कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने केरल में सार्वजनिक तौर पर यूथ कांग्रेस सदस्यों द्वारा बछड़ा काटे जाने की निंदा की है
 

केरल बीफ विवाद: राहुल के ट्वीट के बाद यूथ कांग्रेस के 3 कार्यकर्ता सस्पेंड

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 May 2017, 12:46 IST
ट्विटर

केरल के कन्नूर में यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं द्वारा बछड़े को काटने को लेकर विवाद गरमा गया है. इसे पशु काटने को लेकर हाल ही में केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय के आदेश के विरोध के रूप में देखा जा रहा है. एक ओर केरल में कांग्रेस की अगुवाई वाले यूडीएफ ने इस मुद्दे पर बंद का एलान किया है, वहीं कांग्रेस ने अपने कार्यकर्ताओं पर गाज गिराई है.

कांग्रेस ने अनुशासनात्मक कार्रवाई करते हुए बीफ फेस्ट आयोजन में शामिल हुए तीन यूथ कांग्रेस कार्यकर्ताओं को सस्पेंड कर दिया है. इसमेें राजिल मक्कुती भी शामिल हैं. केरल भाजपा के अध्यक्ष राजशेखरन ने घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट किया था.

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने केरल में यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं द्वारा सरेआम गोवंश (बछड़ा) काटने की कड़ी निंदा की है. राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा कि केरल में जो भी हुआ, वह विचारहीन और क्रूर था. ये मेरे और कांग्रेस पार्टी दोनों के लिए ही अस्वीकार्य है. 

राहुल ने बताया विचारहीन और क्रूर

दरअसल केरल में गाय काटने और बीफ पार्टी को लेकर कांग्रेस पार्टी पूरी तरह से बैकफुट आ गई है. रविवार को केरल में यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं का सरेआम बछड़ा काटने का वीडियो सामने आने के बाद भाजपा ने कांग्रेस पर हमलावर रुख अपना लिया है. वहीं कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर इस घटना की कड़ी निंदा की है. 

राहुल गांधी ने ट्विटर पर लिखा, "कल केरल में जो भी हुआ वह विचारहीन और क्रूर था. यह मेरे और कांग्रेस पार्टी दोनों के लिए ही अस्वीकार्य है. मैं इस घटना की कड़ी निंदा करता हूं."

मोदी सरकार ने पशु बाजार में बूचड़खानों के लिए जानवरों को खरीदने और बेचने पर प्रतिबंध लगा दिया है. इसके बाद केरल में इसका विरोध शुरू हो गया था. मोदी सरकार के इन पशुओं के काटने पर रोक लगाए जाने के जाने के फैसले के विरोध में केरल यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ताओं ने सार्वजनिक तौर पर गाय के बछड़े को काटने के बाद उसका मीट परोसा.

केरल भाजपा के अध्यक्ष के राजशेखरन ने इस घटना का वीडियो ट्विटर पर पोस्ट किया और कहा, "यह क्रूरता का चरम है. कोई भी आम इंसान इस तरह का काम नहीं कर सकता है."

कांग्रेस ने मामले से किया किनारा

कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने दिल्ली में संवाददाताओं से कहा, "यदि किसी ने कानून का उल्लघंन किया है, तो उससे कानून के अनुसार ही निबटा जाना चाहिए. कांग्रेस ने कभी कानून का उल्लघंन करने वाले का सर्मथन नहींं किया है. हालांकि पहले ये प्रमाणित करने की आवश्यकता है कि जिसका वीडियो चलाया जा रहा है. उसका संबध कांग्रेस से है भी या नहीं." 

सीएम विजयन का भाजपा-RSS पर वार

केरल में कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूपीए की सरकार है और केरल के मुख्यमंत्री पिनारई विजयन ने पहले ही साफ कर दिया था कि पशुओं की बिक्री पर रोक को लेकर जारी किसी भी नोटिफिकेशन को वो नहीं मानेंगे. सीएम पी विजयन ने कहा कि दिल्ली और नागपुर यह तय नहीं कर सकते कि हमें क्या खाना है? 

केरल पुलिस ने यूथ कांग्रेस के कार्यकर्ता राजिल मक्कुती और उनके सहयोगियों के खिलाफ कन्नूर में खुलेआम बछड़ा काटने को लेकर मामला दर्ज किया है.

 

 

First published: 29 May 2017, 11:43 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी