Home » राजनीति » congress vice president rahul gandhi filed nomination for the party president before Gujarat election
 

राहुल गांधी ने पार्टी की कमान संभालने की तरफ बढ़ाया कदम, दाखिल किया नामांकन

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 December 2017, 12:03 IST
(congress twitter account)

एक तरफ गुजरात चुनाव में भाजपा को पटखनी देने के लिए कांग्रेस पूरे दमखम के साथ गुजरात विधानसभा में चुनाव प्रचार कर रही है. वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस ने अपनी भविष्य की रणनीतियों पर तेजी से काम करना शुरु कर दिया है.

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी गुजरात चुनाव में काफी आक्रामक चुनाव प्रचार कर रहे हैं. इसके साथ ही वो सोशल मीडिया में भी पीएम मोदी को लगातार निशाना बना रहा है. इसी कड़ी में वो रोज पीएम मोदी से ट्विटर पर एक सवाल का जवाब मांग रहे हैं.

गौरतलब है कि राहुल गांधी को कांग्रेस की कमान पूरी तरफ से सौंपने की बात लंबे समय से हो रही है. इसे लेकर काफी बार अफवाहें भी उड़ी. लेकिन सोमवार को राहुल गांधी ने पार्टी की कमान संभालने की तरफ कदम बढ़ा दिए हैं. पार्टी के अंदर राहुल की ताजपोशी की तैयारियां जोरों पर हैं और इसकी सारी प्रक्रियाओं पर तेजी से काम हो रहा है. इसी को लेकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं में काफी जोश हैं. कांग्रेस के दिल्ली स्थित कांग्रेस हेडक्वार्टर के बाहर काफी नेता और कार्यकर्ता इकठ्ठा हुए हैं.

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने सोमवार को पार्टी हेडक्वार्टर में पार्टी के अध्यक्ष पद के लिए नामांकन भर दिया है. सोमवार को नामांकन दाखिल करने की सोमवार को आखिरी तारीख थी. राहुल गांधी के नामांकन दाखिल करते समय उनके साथ कई सीनियर नेता मौजूद रहे. यूपीए के कार्यकाल के दौरान प्रधानमंत्री रहे मनमोहन सिंह, दिल्ली की पूर्व सीएम शीला दीक्षित, मध्य प्रदेश कांग्रेस के प्रमुख नेता और राहुल के करीबी ज्योतिरादित्य सिंधिया समेत कई सीनियर कांग्रेसी नेता इस मौके पर राहुल के साथ थे.

राहुल गांधी की तरफ दाखिल किए गए पहले सेट के लिए सोनिया गांधी के करीबी अहमद पटेल, पुडुचेरी के सीएम नारायण सामी, पूर्व दिल्ली सीएम शीला दीक्षित, कांग्रेस के सीनियर नेता मोतीलाल वोरा, कमलनाथ, मोहसिना किदवई, तरुण गोगोई और अशोक गहलोत प्रस्तावक बने.

19 साल बाद कांग्रेस को मिलेगा नया अध्यक्ष

कांग्रेस को करीब एक दशक बाद नया अध्यक्ष मिलने जा रहा है. राहुल से पहले उनकी मां सोनिया गांधी ने करीब 19 साल तक पार्टी अध्यक्ष के तौर पर कार्यभार संभाला है. उनके अध्यक्ष रहते पार्टी ने दो बार लगातार केंद्र में सरकार चलाई. इसके अलावा उन्होंने अध्यक्ष पद संभालने के बाद पार्टी में नई जान फूंकी. हालांकि इस समय कांग्रेस की हालत पतली है.

पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकार अध्यक्ष मुल्लापल्ली रामचंद्रन के मुताबिक राहुल गांधी के अलावा किसी और ने पर्चा दाखिल नहीं किया है. अब तक प्रदेश इकाई प्रतिनिधियों को 90 नामांकन दिए गए हैं.

First published: 4 December 2017, 12:03 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी