Home » राजनीति » congress vice president Rahul Gandhi's Promotion To Congress President in congress working committee, sonia gandhi ,ghulam nabi azad in meet
 

कांग्रेस में होगी राहुल युग की शुरुआत, इसी महीने होगी ताजपोशी

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 November 2017, 13:21 IST

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी गुजरात चुनाव से पहले ही कांग्रेस के औपचारिक तौर पर अधयक्ष बन जाएंगे. सोमवार को कांग्रेस वर्किंग कमेटी की मीटिंग नई दिल्ली में हुई. इस मीटिंग में कांग्रेस की ताजपोशी तय कर दी गई है. इससे पहले कई बार कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की ताजपोशी की खबरें मीडिया में चर्चा का मुद्दा बन चुकी है. लेकिन राहुल गांधी की रजामंदी के बाद इसकी तैयारियों के तहत ही ये मीटिंग बुलाई गई थी. मीटिंग में वर्तमान कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, गुलाम नबी आजाद समेत कई वरिष्ठ नेताओं ने हिस्सा लिया. 

कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक सोमवार को दस जनपथ में आयोजित की गई. सुबह करीब 10 बजे ये मीटिंग शुरू हुई. सोनिया गांधी के आवास 10, जनपथ पर हुई कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए होने वाले चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा कर दी गई. इस मीटिंग में फैसला किया गया कि चुनाव की अधिसूचना आगामनी 1 दिसंबर को जारी होगी, और नामांकन पत्र भरने की अंतिम तारीख 4 दिसंबर है. यदि अध्यक्ष पद के लिए एक से ज़्यादा वैध नामांकन दाखिल किए जाते हैं  तो मतदान 15 दिसंबर को होगा और मतगणना 19 दिसंबर को होगी.

सूत्रों के मुताबिक राहुल गांधी के खिलाफ कोई भी कांग्रेस का नेता नामांकन पत्र दाखिल नहीं करेगा. ऐसे में उनका निर्विरोध अध्यक्ष बनना तय है. गौरतलब है कि पिछले सितंबर को कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने अमेरिका की बर्कले यूनिवर्सिटी में भाषण दिया था.

जहां उन्होंने पीएम पद की उम्मीदवारी पर खुलकर बात की. उन्होंने कहा था कि अगर मेरी पार्टी मुझसे ये जिम्मेदारी लेने को कहेगी तो मैं इसे स्वीकार करने को तैयार हूं. उन्होंने कहा हमारी पार्टी (कांग्रेस) में लोकतंत्र है और अगर पार्टी कहेगी तो मैं जिम्मेदारी लूंगा. इसी के तहत राहुल की अध्यक्ष पद पर ताजपोशी हो रही है.

गौरतलब है कि गुजरात चुनाव से पहले राहुल गांधी ने नोटबंदी और जीएसटी को लेकर मोदी सरकार पर आक्रामक हमले कर रहे हैं. राहुल गांधी की ट्वीटर पर सक्रियता भी इसी योजना का हिस्सा माना जा रही है. पीएम मोदी को भ्रष्टाचार के मुद्दे पर खामोश रहने को लेकर भी वो उनसे सवाल पूछ रहे हैं.

इतना ही राहुल ने मीडिया से सवाल किया था कि आप राफेल डील से लेकर अमित शाह के बेटे जय शाह पर लगे आरोपों पर उनसे सवाल क्यों नहीं करते हैं. गौरतलब है कि गुजरात में 9 और 14 दिसंबर को दो चरणों में चुनाव होंगे. गुजरात चुनाव की मतगणना 18 दिसंबर को हिमाचल प्रदेश के साथ होगी. वहीं दूसरी तरफ कांग्रेस की लिस्ट जारी होने के बाद कई पाटीदार नेता कांग्रेस से नाराज हो गए हैं.

First published: 20 November 2017, 13:21 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी