Home » राजनीति » congress will defeat BJP rahul gandhi says can go for alliance with BSP in loksabha election 2019
 

कांग्रेस को मिला BJP को हराने का फार्मूला, उठा सकती है ये बड़ा कदम

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 July 2018, 8:25 IST

इस साल के अंत में तीन राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को हराने के लिए कांग्रेस एक बड़ा कदम उठा सकती है. तीन राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में दलित वोटर्स को पार्टी की ओर मोड़ने के लिए बसपा के साथ कांग्रेस का गठबंधन हो सकता है. हालांकि अभी कांग्रेस अध्यक्ष ने तीनों राज्यों के नेताओं से कहा है की इस मामले में जल्दी ही ग्राउंड रिपोर्ट उनको दी जाए.

इन चुनावों के लिए राहुल गांधी ने तीनों राज्यों के पार्टी कार्यकर्ताओं से बात की. इसके अलावा वो तीनों राज्यों के प्रदेश अध्यक्ष से भी मिले और चुनाव को लेकर अहम मुद्दों पर चर्चा की. इस बैठक में टिकट बांटने को लेकर भी चर्चा हुई.

बैठक में भाग लेने वाले एक वरिष्ठ नेता ने बताया, '' तीनों राज्यों में बसपा के साथ गठबंधन को लेकर पार्टी में सहमति है. आज इस मुद्दे पर राहुल गांधी के साथ चर्चा हुई. उन्होंने पार्टी नेताओं से कहा है कि जमीनी ब्यौरा हासिल करें, बसपा की क्या स्थिति है और सीटों के तालमेल में सही सूरत क्या होगी.’ उन्होंने कहा, ‘तीनों राज्यों में संगठन की स्थिति, टिकटों के आवंटन और चुनाव प्रचार की तैयारियों को लेकर भी चर्चा हुई.''

 

सूत्रों की मानें तो बीते तीन महीनों से मध्यप्रदेश में बसपा के साथ गठबंधन की बात चल रही है. लेकिन समस्या सीटों के तालमेल को लेकर है. सीटों का तालमेल नहीं बन पाने के कारण अभी कोई निर्णय सामने नहीं आया है.
इस बैठक में राहुल गांधी के साथ मध्य प्रदेश के कांग्रेस प्रभारी दीपक बाबरिया और प्रदेश अध्यक्ष कमलनाथ मौजूद थे. पार्टी के राजस्थान प्रभारी अविनाश पांडे और प्रदेश अध्यक्ष सचिन पायलट तथा छत्तीसगढ़ के कांग्रेस प्रभारी पीएल पूनिया और प्रदेश अध्यक्ष भूपेश पटेल ने भी पार्टी की इस बैठक में हिस्सा लिया.

ये भी पढ़ें- अमित शाह के लोकसभा चुनाव से पहले राम मंदिर निर्माण के बयान को BJP ने बताई अफवाह

गौरतलब है कि कांग्रेस प्रभारी सचिन पायलट ने भी इस बात की पुष्टि की थी कि अभी तक राजस्थान में बसपा के साथ गठबंधन पर स्थिति साफ़ नहीं हैं, गठबंधन पर अभी कोई बात नहीं बन पायी है. हालांकि कांग्रेस की तीनों राज्यों के प्रभारियों और कार्यकर्ताओं के साथ हुई बैठक के बाद ये कयास लगाये जा रहे हैं कि कांग्रेस बसपा के साथ गठबंधन का रास्ता अपना सकती है. लोकसभा चुनाव 2019 के मद्देनजर इस गठबंधन के लिए कांग्रेस प्रयासरत दिख रही है.

First published: 15 July 2018, 8:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी