Home » राजनीति » CWC meeting updates: Sonia Gandhi in favour of new congress president Rahul Gandhi can take charge
 

किसके हाथ में होगी कांग्रेस की कमान, CWC की बैठक में आज होगा फैसला

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 August 2020, 7:57 IST

आज होने वाली कांग्रेस कार्य समिति (CWC) की बैठक में तय हो जाएगा कि पार्टी की कमान किसके हाथ में जाएगी. वहीं दूसरी ओर सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) ने पार्टी अध्यक्ष के पद से हटने के निर्णय ले लिया है. गौरतलब है कि पिछले कुछ समय से कांग्रेस में पार्टी के पूर्णकालिक अध्यक्ष के चुनाव की मांग उठने की खबरें आती रही हैं. हाल ही में इसको लेकर कई नेताओं ने आलाकमान को चिट्ठी भी लिखी थी. इस चिट्ठी में कई पूर्व मुख्यमंत्रियों के साथ-साथ कांग्रेस सांसदों के हस्ताक्षर थे. चिट्ठी में 134 साल की हो चुकी कांग्रेस पार्टी के नेतृत्व में अनिश्चितता का आरोप लगाया गया था.

इस पत्र पर हस्ताक्षर करने वाले नेताओं में कपिल सिब्बल, गुलाम नबी आज़ाद, शशि थरूर, भूपिंदर हुड्डा, मिलिंद देवड़ा, मनीष तिवारी और पीजे कुरियन ने भी हस्ताक्षर किए थे. इस चिट्ठी को स्वतंत्रता दिवस पर दिल्ली के 10, जनपथ स्थित सोनिया गांधी के आवास पर पहुंचाया गया था. अब पार्टी के वरिष्ठ सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, सोनिया गांधी ने पार्टी के कुछ वरिष्ठ नेताओं को कह दिया है कि वो अब अपने पद पर बने नहीं रहना चाहतीं और पार्टी नया अध्यक्ष चुन ले. इससे पहले राहुल गांधी और प्रियंका गांधी कह चुके हैं कि इस बार कांग्रेस का अध्यक्ष गांधी परिवार से बाहर का हो.


इस राज्य की 36 जातियां होंगी केंद्रीय ओबीसी सूची में शामिल, केंद्र सरकार को भेजा प्रस्ताव

कांग्रेस के नए अध्यक्ष चुनने की बात सोनिया गांधी ने तब कही जब पार्टी के कई नेताओं ने उन्हें चिट्ठी लिखकर एक पूर्णकालिक अध्यक्ष चुनने की मांग की. इन नेताओं ने सोनिया गांधी से मांग की है कि पार्टी कि हालत ठीक नहीं है, ऐसे में एक फुल टाईम अध्यक्ष कि नियुक्ति होनी चाहिए. साथ ही ये भी कहा गया कि अगर राहुल गांधी अध्यक्ष नहीं बनते तो किसी गैर-गांधी को अध्यक्ष बनाना चाहिए. ऐसा होता भी है तो भी गांधी परिवार कि अहम भूमिका बनी रहेगी.

JEE और NEET की परीक्षा को लेकर राहुल गांधी का मोदी सरकार पर हमला, कहा- सुने छात्रों के मन की बात

आज सुबह 11 बजे कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में इस बार का निर्णय होगा कि पार्टी की कमान किसके हाथ में होगी. इसके चलते आज होने वाली कांग्रेस कार्यसमिति कि बैठक को बहुत अहम माना जा रहा है. संभव है कि सोनिया गांधी कार्य समिति की बैठक में भी ये बात कह दे और अगर ऐसा होता है तो हंगामा होना तय है. बता दें कि 10 सितंबर को सोनिया गांधी का अंतरिम अध्यक्ष के रूप मे एक साल पूरा हो रहा है. वीडियो कांफ्रेंस के जरिए होने वाली इस मीटिंग में कांग्रेस शासित सभी राज्यों के सीएम भी भाग लेंगे.

बिहार: BJP अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बताया विधानसभा चुनाव में कौन होगा NDA की तरफ से नेता

मध्य प्रदेश में बुराडी जैसा कांड, परिवार के 5 लोगो ने फांसी लगाकर की आत्महत्या, मच गई सनसनी

इस बैठक के दौरान सोनिया गांधी को ही अध्यक्ष बनाए रखने का प्रस्ताव भी लाया जा सकता है, ताकि चुनाव आयोग को अवगत कराया जा सके. पार्टी कुछ मोहलत के साथ नए अध्यक्ष का चुनाव चाहती है. पार्टी का बड़ा खेमा राहुल गांधी को फिर से अध्यक्ष देखना चाहता है. उनकी कोशिश होगी कि उन्हें मनाया जाए. हालांकि इस बात की संभावना अभी दिख भी नहीं रही है. इस बैठक में सोनिया गांधी की मदद के लिए दो वरिष्ठ उपाध्यक्ष बनाने की भी बात सामने आ रही है.

अध्यक्ष को लेकर 'दो फाड़' हुई कांग्रेस, 23 नेताओं ने चिट्ठी लिख उठाई बदलाव की मांग, सोनिया बोलीं- छोड़ दूंगी पद

First published: 24 August 2020, 7:57 IST
 
अगली कहानी