Home » राजनीति » Delhi HC asks Centre to respond to Shah Faesal’s lookout circular against him
 

शाह फैसल के लुक आउट नोटिस पर दिल्ली हाईकोर्ट ने केंद्र से मांगा जवाब

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 August 2019, 13:44 IST

दिल्ली हाईकोर्ट ने बुधवार को कश्मीरी राजनेता शाह फैसल की याचिका पर केंद्र से जवाब मांगा है. इस याचिका में शाह फैसल ने कहा था कि उनके खिलाफ जारी किये गए लुकआउट सर्कुलर की प्रति उन्हें दी जाये. फैसल 14 अगस्त से श्रीनगर में नजरबंद हैं. अदालत ने केंद्र से कहा कि वह 2 सितंबर को या उससे पहले अपना जवाब दाखिल करे.

अदालत इस मामले की सुनवाई 3 सितंबर को करेगी. फैसल के वकील ने कहा कि उन्हें पता नहीं है कि सर्कुलर किस आधार पर जारी किया गया था. उन्होंने कहा कि सर्कुलर केवल उन्हें यात्रा करने से रोक सकता है लेकिन उसकी गिरफ्तारी और नजरबंदी को उचित नहीं ठहरा सकता.

मंगलवार को जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने अदालत को बताया कि फैसल को देश की संप्रभुता और अखंडता के खिलाफ श्रीनगर हवाई अड्डे पर लोगों को उकसाने की कोशिश करने के आरोप में हिरासत में लिया गया था. प्रशासन ने कहा कि फैसल की हिरासत अनधिकृत नहीं थी क्योंकि यह एक कार्यकारी मजिस्ट्रेट के आदेश के तहत था. 

14 अगस्त को फैसल को दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हिरासत में लिया गया था और वापस कश्मीर भेज दिया गया था, जहां उन्हें फिर से श्रीनगर के एक होटल में ठहराया गया था. फैसल को पब्लिक सेफ्टी एक्ट के तहत हिरासत में लिया गया था.

पिछले हफ्ते उन्होंने दिल्ली उच्च न्यायालय में कहा कि उन्हें हिरासत में लिया गया था जब वह संयुक्त राज्य अमेरिका में हार्वर्ड विश्वविद्यालय जाने के लिए दिल्ली हवाई अड्डे से उड़ान भरने वाले थे. फैसल ने आरोप लगाया था कि अधिकारियों ने उन्हे अवैध रूप से वापस श्रीनगर ले जाने से पहले ट्रांजिट रिमांड पर नहीं लिया था. हालांकि जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने अदालत से कहा कि फैसल के पास छात्र वीजा था.

आर्टिकल 370 : केंद्र को SC का नोटिस, येचुरी को दी कश्मीर जाने की अनुमति

First published: 28 August 2019, 13:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी