Home » राजनीति » PM should waive off their loans &give bonus at 20% MSP to farmers should give women frm BPL families Rs25,000 each
 

जानिए नोटबंदी से राहत के लिए राहुल की मोदी से 5 नई मांगें क्या हैं?

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 December 2016, 11:53 IST
(एएनआई)

नोटबंदी के मुद्दे पर कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर हमला जारी है. राहुल ने लोगों को राहत देने के लिए सरकार से कुछ नई मांगें रखी हैं. 30 दिसंबर की डेडलाइन खत्म होने से पहले 24 घंटे के अंदर दूसरी बार राहुल ने पीएम मोदी को निशाने पर लिया. 

राहुल ने इस दौरान कहा, "पीएम मोदी ने नोटबंदी का यज्ञ पचास परिवारों के लिए किया है. बहुत से लोगों ने इससे नुकसान उठाया है. सरकार को पीड़ित परिजनों को मुआवजा देना चाहिए." 

'पीएम बताएं कितना काला धन जब्त?'

इसके साथ ही राहुल ने पीएम पर हमला करते हुए कहा, "पीएम मोदी को बताना चाहिए कि 8 नवंबर के बाद कितना काला धन जब्त हुआ है. देश को कितना आर्थिक नुकसान उठाना पड़ा और कितने लोगों की जान गई इस बारे में भी उन्हें बताना चाहिए." 

कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा, "पीएम मोदी को इस बात का भी खुलासा करना चाहिए कि 8 नवंबर से दो महीने पहले किन लोगों ने अपने बैंक खाते में 25 लाख रुपये से ज्यादा जमा किए हैं." इसके साथ ही राहुल ने कहा कि संसद में पीएम को वो लिस्ट सार्वजनिक करते हुए बताना चाहिए कि स्विस बैंकों में किन लोगों का काला धन जमा है. एक नजर राहुल की पांच अहम मांगों पर:

राहुल की पांच मांगें

1.. पैसे निकालने पर सीमा हटाई जानी चाहिए. जनता की आर्थिक स्वतंत्रता लौटाने के लिए एक हफ्ते में 24 हजार रुपये निकालने की सीमा खत्म हो.

2. पीएम को बताना चाहिए कि नोटबंदी से प्रभावित किसानों को वह क्या राहत देंगे? किसानों का कर्ज माफ किया जाए. चूंकि इस फैसले से किसान सबसे ज्यादा प्रभावित हुए हैं, इसलिए उन्हें न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) का 20 फीसदी बोनस मिलना चाहिए.

3. गरीबी रेखा से नीचे जीवन गुजारने वाले हर बीपीएल परिवार की महिला को 25-25 हजार रुपये की आर्थिक मदद मिलनी चाहिए.

4. मनरेगा की दिहाड़ी (मजदूरी) और दिन दोनों दोगुना किया जाए.

5. छोटे व्यापारियों को आईटी (आयकर) और सेल्स टैक्स में 50  फीसदी की छूट दी जाए.

First published: 28 December 2016, 11:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी