Home » राजनीति » Election Commission cancels RK Nagar bypoll in Chennai
 

तमिलनाडु: जयललिता की सीट आरके नगर का उपचुनाव रद्द

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 April 2017, 11:15 IST
(द हिंदू)

चुनाव आयोग ने जयललिता के निधन के बाद खाली हुई आरके नगर सीट पर उपचुनाव को फिलहाल रद्द कर दिया है. सोमवार रात को चेन्नई के राधाकृष्ण नगर उपचुनाव की पूरी प्रक्रिया रद्द कर दी है.  

मुख्य निर्वाचन आयुक्त नसीम जैदी ने 11 पेज के आदेश में कहा है, "आचार संहिता, चुनाव खर्च, अघोषित संपत्ति के सबूत, बेहिसाब पैसे का चुनाव में अवैध इस्तेमाल और राजनेताओं के ठिकानों से बरामद कैश को देखते हुए स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराना संभव नहीं दिखता." 

12 अप्रैल को होना था मतदान

इसके साथ ही आदर्श आचार संहिता भी खत्म हो गई है. अब नए चुनाव कार्यक्रम के एलान के बाद आचार संहिता लागू की जाएगी. 12 अप्रैल को यहां मतदान प्रस्तावित था, लेकिन उससे पहले एआईएडीएमके नेता के ठिकानों से भारी मात्रा में कैश जब्त होने के बाद चेन्नई की आरके नगर सीट का उपचुनाव रद्द कर दिया गया. 

इस बीच आरके नगर उपचुनाव के रद्द होने पर एआईएडीएमके से निकाली गई सांसद शशिकला पुष्पा ने खुशी जाहिर की है. उन्होंने कहा, "चुनाव आयोग के फैसले का स्वागत करती हूं. एक बार फिर साबित हुआ कि भारत सबसे बड़ा लोकतंत्र है. यह चुनाव निष्पक्ष तरीके से नहीं हो रहा था, इस वजह से चुनाव आयोग को दखल देना पड़ा. संवैधानिक रूप से एक बार फिर साबित हुआ कि हमारा लोकतंत्र जिंदा है."

चुनाव आयोग पर उठाया सवाल

इस बीच आरकेनगर सीट से शशिकला खेमे के एआईएडीएमके उम्मीदवार टीटीवी दिनाकरन ने कहा, "यह एक गलत फैसला है. यहां तक कि चुनाव आयोग भी नहीं चाहता कि मैं जीतूं. वे देरी कर सकते हैं, लेकिन मेरी जीत को टाल नहीं सकते."

गौरतलब है कि चुनाव प्रचार के दौरान सत्ताधारी पार्टी एआईएडीएमके के अलावा कई दूसरी पार्टियों के नेताओं के पास से छापे के दौरान बेशुमार कैश जब्त हुआ था. तमिलनाडु के मुख्य चुनाव अधिकारी और आरके नगर सीट के विशेष चुनाव अधिकारी ने दिल्ली में मुख्य निर्वाचन अधिकारी से मुलाकात की. इसके बाद आयोग की देर रात बैठक में उपचुनाव रद्द करने का फैसला हुआ.

पैसे बांटने का आरोप

चुनाव प्रक्रिया के दौरान आरके नगर में चुनाव आयोग की टीम ने छापेमारी की. जिसमें बड़ी तादाद में शराब और कैश बरामद हुआ. यही नहीं तमिलनाडु के स्वास्थ्य मंत्री सी. विजयभास्कर के घर पर आयकर छापे में 4.5 करोड़ रुपये कैश और 85 करोड़ का सोना बरामद हुआ. 

पी चिदंबरम का नोटबंदी पर निशाना

मतदान से पहले इतनी बड़ी संख्या में कैश को मतदाताओं की खरीद-फरोख्त की कोशिश के तौर पर देखा गया. इस मामले में पुूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने भी ट्वीट करते हुए सवाल उठाए थे. 

चिदंबरम ने पीएम मोदी के नोटबंदी के फैसले को कठघरे में खड़ा करते हुए सोमवार सुबह ट्वीट किया, "हमें बताया गया कि नोटबंदी से काले धन पर रोक लग गई. क्या आरके नगर में बांटा गया पैसा व्हाइट मनी है?" 

गौरतलब है कि तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता के निधन के बाद आरके नगर सीट खाली हो गई थी. इस सीट के लिए उपचुनाव में बुधवार को वोट डाले जाने थे.

First published: 10 April 2017, 10:16 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी