Home » राजनीति » enior BSP leader Naseemuddin Siddiqui and his son Afzal expelled from the party for indulging in anti-party activities
 

मायावती ने नसीमुद्दीन सिद्दीकी को किया पार्टी से बाहर

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 May 2017, 11:23 IST

बहुजन समाज पार्टी की प्रमुख मायावती ने अपनी पार्टी के सीनियर नेता नसीमुद्दीन सिद्दीकी को निष्कासित कर दिया है. उन्हें पार्टी विरोधी गतिविधियों के आरोप में निकाला गया है. इसके अलावा उनके बेटे अफजल को भी बसपा से बाहर कर दिया गया है. 

कौन हैं नसीमुद्दीन सिद्दीकी?

यूपी की राजनीति मेंनसीमुद्दीन सिद्दीकी बड़े मुस्लिम नेता माने जाते हैं. बसपा ने उन्हें यूपी चुनाव में टिकट बांटने से लेकर स्टार प्रचारकों में शामिल किया था. लेकिन यूपी के विधानसभा चुनाव में बसपा को मिली करारी हार के बाद पार्टी ने सिद्दीकी से यूपी का प्रभार छीन लिया था. उसके अलावा  मायावती ने उनसे सभी बड़े विभाग और अधिकार छीन लिए थे. यूपी की राजनीति से उन्हें दूर करने के लिए पार्टी ने उन्हें बाद में एमपी का प्रभारी बना दिया था.

नसीमुद्दीन सिद्दीकी पूर्व में विधान परिषद के नेता रह चुके हैं. सिद्दीकी की पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अच्छी पकड़ मानी जाती है. हालांकि वो ख़ुद बुंदेलखंड इलाके के बांदा जिले से आते हैं, जहां की 19 विधानसभा सीटों में से बसपा इस बार एक भी सीट नहीं जीत सकी.

जब मायावती की यूपी में सरकार थी तो नसीमुद्दीन सिद्दीकी के पास कई बड़े मंत्रालय थे. कहा जाता है कि यूपी चुनाव में मुसलमानों को बड़ी संख्या में टिकट देना नसीमुद्दीन सिद्दीकी का ही आइडिया था. दयाशंकर सिंह विवाद में उनकी पत्नी स्वाति सिंह और बेटी पर कथित आपत्तिजनक टिप्पणी को लेकर भी नसीमुद्दीन सिद्दीकी विवादों में थे.

First published: 10 May 2017, 11:23 IST
 
अगली कहानी