" />" />
 
 
Home » राजनीति » evm issue-aam aadmi party gives suggetions to election commission of india
 

'EVM हैकाथॉन में IIT-Tech एक्सपर्ट को भी बुलाएं'

कैच ब्यूरो | Updated on: 12 May 2017, 16:33 IST

दिल्ली के अपमुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता मनीष सिसोदिया ने चुनाव आयोग को तीन सुझाव दिए हैं. चुनाव आयोग ने सभी पार्टियों को ईवीएम हैक करने की चुनौती दी है और कहा है कि वह रविवार-सोमवार को आकर मशीन हैक करके दिखा सकते हैं.

EVM से छेड़छाड़ के मुद्दे पर चुनाव आयोग के द्वारा शुक्रवार को बुलाई गई बैठक खत्म हो चुकी है. बैठक के बाद दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि चुनाव आयोग ने हैकाथॉन कराने से मना किया है. जिसके बाद आम आदमी पार्टी ने चुनाव आयोग के सामने तीन सुझाव रखे हैं.

1. चुनाव आयोग हैकाथॉन कराये. सभी पार्टियों को टेक्निकल एक्सपट्‌र्स, आईआईटी जैसे संस्थानों के छात्रों को बुला उन्हें हैक करने के लिए मशीन दी जाए.

2. आने वाले सभी चुनावों में VVPAT मशीनों से चुनाव कराये जाएं.

3. वर्तमान सरकार पिछले दरवाजे से कॉरपोरेट फंडिंग कर रही है, इस रोक कर 100 फीसदी पारदर्शिता लाई जाए.

शुक्रवार को हुई इस बैठक में 7 राष्ट्रीय पार्टियों के अलावा 48 मान्यता प्राप्त क्षेत्रीय पार्टियों में से 35 के नुमाइंदे शरीक हुए. मीटिंग की शुरुआत मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी के भाषण से हुई. उन्होंने ईवीएम में छेड़छाड़ के अलावा वेरिफाइएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपैट) के प्रस्तावित इस्तेमाल के बारे में बात की.

इसके बाद आईआईटी से बुलाए गए आईटी विशेषज्ञों ने प्रतिनिधियों को ईवीएम में इस्तेमाल होने वाले सुरक्षा मानकों के बारे में बताया. बैठक में सभी पार्टियों के नुमाइंदों को बोलने के लिए 5 मिनट का वक्त दिया गया था.

First published: 12 May 2017, 16:33 IST
 
अगली कहानी