Home » राजनीति » Former minister Ram Shankar katheria appointed as a chief of ncsc
 

पूर्व केंद्रीय मंत्री रामशंकर कठेरिया बने अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 June 2017, 11:25 IST

पूर्व केंद्रीय मंत्री रामशंकर कठेरिया को राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. कठेरिया के साथ ही भाजपा के अनुसूचित जाति मोर्चा के राष्ट्रीय सचिव एल मुरूगन को आयोग का उपाध्यक्ष बनाया गया है.

प्रधानमंत्री कार्यलय से जिन पदों पर नई नियुक्ति के लिए नामों की लिस्ट राष्ट्रपति के पास मंजूरी के लिए भेजी गई थी, उसे राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी ने अपनी मंजूरी दे दी है.

कठेरिया और मुरूगन अपनी नियुक्ति की तारीख से तीन साल तक इस पद पर रहेंगे. रामशंकर कठेरिया आगरा से भाजपा के सांसद हैं और मोदी सरकार में मानव संसाधन राज्य मंत्री रहे हैं.

मोदी सरकार को उन्हें इसलिए मंत्री पर से हटाना पड़ा क्यो।कि उन पर कथित रूप से पिछले साल फरवरी में भड़काऊ भाषण देने का आरोप लगा था. हालांकि कठेरिया ने अपने ऊपर लगे सभी आरोपों से इनकार किया था. पूर्व अध्यक्ष और कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य पीएल पुनिया का कार्यकाल अक्टूबर 2016 में खत्म हो गया था जबकि पूर्व उपाध्यक्ष राज कुमार वेरका छह महीने पहले ही रिटायर हो चुके हैं.

कठेरिया को कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य पी एल पुनिया का स्थान संभालेंगे. इसके अलावा इसी क्रम में तेलंगाना से के रामुलू, बिहार से योगेंद्र पासवान और उत्तराखंड से स्वराज विदवान को आयोग का सदस्य नियुक्त किया गया है.

First published: 1 June 2017, 11:25 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी