Home » राजनीति » goa election 2017 Counting of votes shows Congress-BJP neck and neck, Laxmikant Parsekar loses
 

गोवा में त्रिशंकु विधानसभा, कांग्रेस सबसे बड़ा दल

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 March 2017, 21:19 IST
Laxmikant Parsekar

गोवा विधानसभा चुनाव की तस्वीर साफ हो चुकी हैं. कुल 40 सीटों वाली विधानसभा में कांग्रेस सबसे बड़े दल के रूप में उभरी है. उसको कुल 17 सीटों पर जीत हासिल हुई है. गोवा में सत्ताधारी भाजपा दूसरे स्थान पर चली गई है. उसे कुल सीटों में सिर्फ 13 सीटें मिली हैं. इसके अलावा तीन सीटें महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी, तीन सीटें गोवा फॉरवर्ड ब्लॉक और तीन निर्दलीयों को जीत हासिल हुई है. एक सीट एनसीपी को मिली है.

रुझान आने के साथ ही यह तय हो गया था कि कांग्रेस को गोा में बढ़त है लेकिन स्पष्ट बहुमत उसे भी नहीं मिला है. नतीजोंं के बाद अब गोवा में जोड़-तोड़ की कोशिशें होंंगी. नतीजों में सबसे चौंकाने वाला पक्ष रहा मुख्यमंत्री लक्ष्मीकांत पारसेकर की हार. वे अपनी पंरपरागत मांडेम सीट से चुनाव हार गए हैं.

सरकार बनाने के लिए बहुमत के आंकड़े को कोई भी मुख्य दल नहीं छू पाया है. साथ ही बीजेपी के लिए बुरी खबर यह है कि सीएम लक्ष्मीकांत पारसेकर अपनी मांद्रे सीट नहीं बचा सके. उन्हें कांग्रेस के दयानंद रघुनाथ ने 7 हजार से ज्यादा वोटों से मात दी है. हालांकि राज्य के उप मुख्यमंत्री फ्रांसिस डिसूजा मपूसा सीट से जीत गए हैं. वहीं कांग्रेस के दिग्गज नेता प्रताप सिंघ राणे सीट से जीत गए हैं. दूसरी तरफ आम आदमी पार्टी जिसकी इन चुनाव में अच्छा प्रदर्शन करने की खबरें आ रही थी उसे मुंह की खानी पड़ी है.

आपको बता दें कि गोवा में 4 फरवरी को 40 विधानसभा सीटों के लिए वोटिंग हुई थी. इस बार 40 सीटों के लिए 251 कैंडिडेट मैदान में हैं. मतदान के लिए गोवा की जनता रिकॉर्ड संख्या में बाहर निकली थी और राज्य में 83% वोटिंग दर्ज की गई थी. चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, 11.10 लाख मतदाताओं में से 83 प्रतिशत से अधिक ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया. 

First published: 11 March 2017, 16:31 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी