Home » राजनीति » gujarat assembly election 2017: bjp release manifesto a Day before Gujarat votes, rahul gandhi and hardik patel rise questions
 

गुजरात चुनाव: वोटिंग से एक दिन पहले भाजपा ने जारी किया संकल्प पत्र, राहुल-हार्दिक ने उठाए थे सवाल

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 December 2017, 16:19 IST
(bjp twitter account)

भाजपा ने गुजरात चुनावों के लिए अपना विजन डाक्यूमेंटस जारी कर दिया है. भाजपा ने गुजरात में प्रथम चरण के मतदान से ठीक एक दिन पहले अपना संकल्प पत्र जारी किया है. केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली और भूपेंद्र यादव ने गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए शुक्रवार को पार्टी का विजन डॉक्यूमेंट जारी किया. 

भाजपा ने अपने घोषणा-पत्र में गुजरात के स्थानीय नेताओं की तस्वीर नहीं लगाई है. अरुण जेटली ने कहा कि चुनाव आयोग के निदर्शों के मुताबिक उन्होंने किसी भी गुजरात के नेता की तस्वीर का इस्तेमाल अपने विजन डाक्यूमेंटस में नहीं किया है. शनिवार को पार्टी राज्य में वोटिंग के बाद इसे शनिवार को इन नेताओं की तस्वीर के साथ फिर से जारी करेंगे.

केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा कि पिछले 5 सालों में पूरे देश में गुजरात की ग्रोथ रेट एवरेज सबसे ज्यादा रही है. उन्होंने कहा कि गुजरात की 5 सालों में ग्रोथ रेट एवरेज औसत 10 प्रतिशत रही है. ये आंकड़े बताते हैं कि गुजरात पिछले काफी समय से देश में सबसे तेजी से विकास करने वाला राज्य है. गुजरात के बाद जिन दूसरे राज्यों का नंबर आता है उसमें और गुजरात में काफी अंतर है. 

जेटली ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि गुजरात में जो घोषणापत्र कांग्रेस ने जारी किया है. इसमें कई खामियां हैं. कांग्रेस ने जो घोषणापत्र में जो आरक्षण का वायदा किया वो संविधान में संभव नहीं है. गुजरात में कांग्रेस ने जो वित्तीय वादे किये है वो भी पूरा होना संभव नहीं है.

गौरतलब है कि कांग्रेस ने घोषणापत्र जारी नहीं करने पर भाजपा पर जबरदस्त हमला किया था. कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गांधी ने इसे जनता का अपमान बताया था. इस मामले पर राहुल ने ट्वीट कर लिखा कि, "भाजपा ने गुजरात के लोगों के प्रति अविश्वसनीय अनादर दिखाया है. राज्य में प्रचार अभियान खत्म हो गया लेकिन लोगों के लिए अब तक घोषणापत्र का उल्लेख नहीं है. गुजरात के भविष्य के प्रति कोई विजन या विचार सामने नहीं रखे गये."

कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी के अलावा पाटीदार नेता हार्दिक पटेल ने इसे लेकर भाजपा पर निशाना साधा था. उन्होंने ट्वीट कर लिखा कि ''सीडी बनाने के चक्कर में भाजपा घोषणापत्र बनाना भूल गई है, कल वोटिंग है.'' हार्दिक ने लिखा कि ''गुजरात में विकास के साथ चुनावी घोषणापत्र भी लापता है. साहब कोई कुछ भी नहीं कहेगा, आप एक बार चुनावी घोषणा पत्र में अपनी शैली में फेंक दीजिए.''

हम आपको बता दें कि, गुजरात में पहले चरण के लिए 9 दिसंबर को 89 सीटों पर वोटिंग होगी. गुजरात में कुल 182 सीटें हैं. पहले चरण में 977 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. इनमें गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी भी शामिल हैं. पहले चरण के मतदान में अरब सागर तट पर स्थित सौराष्ट्र में राज्य के 11 जिले हैं. 

गौरतलब है कि गुजरात में पिछले दो दशक से भाजपा की सरकार रही हैै. और पीएम मोदी खुद प्रधानमंत्री बनने से पहले गुजरात में सीएम के तौर पर लंबी पारी खेल चुके हैं. उनके नेतृत्व में गुजरात में भाजपा ने जीत की हैट्रिक लगाई है. साल 2012 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में  कांग्रेस को 61 सीटें मिली थी जबकि भाजपा ने 115 सीटों पर जीत हासिल कर सरकार बनाई.

First published: 8 December 2017, 16:19 IST
 
अगली कहानी