Home » राजनीति » Gujarat Assembly Elections 2017: BJP announces list of 70 candidates, cast managment by modi-shah, Vijay Rupani to contest from Rajkot West
 

गुजरात विधानसभा चुनाव: भाजपा ने पहली लिस्ट में पाटीदारों और बागियों को दिए टिकट

कैच ब्यूरो | Updated on: 17 November 2017, 16:01 IST

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने शुक्रवार को अपनी पहली लिस्ट जारी की. इस सूची में 70 लोगों को टिकट दिया गया है. गुजरात में कुल 182 सीटे हैं. ऐसे में भाजपा ने 112 सीटों पर अभी नाम फाइनल नहीं किया है.

भाजपा ने इस लिस्ट में 49 वर्तमान विधायकों को दोबारा टिकट दिया है. इसके अलावा कांग्रेस से आने वाले कई बागी नेताओं को भी टिकट दिया गया है. भाजपा के लिए ये चुनाव बहुत महत्वपूर्ण है. टिकट देते समय जातीय समीकरण का भी पूरा ध्यान रखा गया है.

गुजरात के सीएम विजय रुपाणी राजकोट पश्चिम निर्वाचन सीट से चुनाव लड़ेंगे. इसके अलावा गुजरात के डिप्टी सीएम नितिन पटेल मेहसाणा से चुनाव लड़ेंगे. पटेल का यह पारंपरिक निर्वाचन क्षेत्र है. वहीं, भाजपा की राज्य इकाई के प्रमुख जितूभाई वघानी को भावनगर पश्चिम से टिकट दिया है. भाजपा ने अपनी जारी लिस्ट में पहले चरण के 58 उम्मीदवार, दूसरे चरण के 12 उम्मीदवार घोषित किए हैं.

गौरतलब है कि पाटीदार भाजपा के लिए राज्य में बड़ी चुनौती बने हुए हैं. हार्दिक पटेल इस चुनाव में भाजपा के खिलाफ मोर्चा खोले हुए हैं. ऐसे में पार्टी ने पाटीदार समुदाय में असंतोष थामने के लिए 15 पाटीदार नेताओं को टिकट दिया है. सूत्रों के मुताबिक हार्दिक पटेल चुनाव में कांग्रेस का साथ दे सकते हैं. हाल में उनकी एक महिला के साथ कथित सीडी सामने आई है जिसे वो नकार चुके हैं.

गौरतलब है कि भाजपा की यह लिस्ट भाजपा केंद्रीय चुनाव समिति में विचार-विमर्श के कुछ दिनों बाद आई है. भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी हिस्सा लिया था. ये दोनोें ही गुजरात से आते हैं. हम आपको ये भी बता दें कि चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की शुरुआत 14 नवंबर से हो चुकी है.

मोदी-शाह के गृह राज्य गुजरात में दो चरणों में 9 व 14 दिसंबर को चुनाव होने हैं. इसमें पहले चरण में 19 जिलों के 89 निर्वाचन क्षेत्र व दूसरे चरण में 14 जिलों के 93 निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान होना है. वहीं, गुजरात विधानसभा चुनाव का रिजल्ट 18 दिसंबर को हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के साथ आएगा.

First published: 17 November 2017, 16:01 IST
 
अगली कहानी