Home » राजनीति » Gujarat Election result 2017: BJP crosses halfway mark gets majority in trends, Congress defeats in trends
 

गुजरात विधानसभा चुनाव परिणाम 2017: रुझानों में भाजपा ने कांग्रेस को पीछे छोड़ा, मिला बहुमत

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 December 2017, 11:36 IST
(ANI)

गुजरात में सोमवार को विधानसभा चुनाव की मतगणना हो रही है. अभी तक मिले रुझानों से साफ है कि गुजरात में भाजपा एक बार सरकार बनाने की तरफ बढ़ रही है. चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट के  मुताबिक भाजपा इस समय 99 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं कांग्रेस 71 सीटों पर आगे चल रही है. 

ज्यादातर न्यूज चैनलों के एग्जिट पोल में भाजपा को गुजरात में बहुमत मिलने का अनुमान लगाया जा रहा था. अभी तक आए रुझानों के मुताबिक इस पर मुहर लगती दिख रही है. गुजरात मे कुल 182 सीटें हैं. रुझानों से साफ है कि भाजपा ने बहुमत का आंकड़ा पार किया हैै. 

गौरतलब है कि गुजरात में दो चरण में मतदान हुआ था. गुजरात में 9 दिसबंर और 14 दिसंबर को वोटिंग हुई थी. पहले चरण में 89 सीटों पर जबकि दूसरे चरण में 93 सीटों पर वोटिंग हुई थी. इन दोनों चरण में औसत मतदान प्रतिशत 68.41 रहा था. वोटिंग के बाद कांग्रेस ने दावा किया था वो गुजरात में 22 साल बाद सरकार बनाने जा रहे हैं. वहीं, भाजपा ने इस चुनाव में 150+ का लक्ष्य तय किया था.

इस बार के चुनावों में भाजपा को कांग्रेस के अलावा पाटीदार नेता हार्दिक पटेल, ओबीसी नेता अल्पेश ठाकोर और दलित नेता जिग्नेश मेवाणी से कड़ी टक्कर मिलने की उम्मीद थी. फिलहाल रुझानों में साफ है कि भाजपा को वो कड़ी टक्कर नहीं दे पाए.

हम आपको बता दें कि गुजरात में पिछले दो दशक से भाजपा की सरकार रही हैै और पीएम मोदी खुद प्रधानमंत्री बनने से पहले गुजरात में सीएम के तौर पर लंबी पारी खेल चुके हैं. उनके नेतृत्व में गुजरात में भाजपा ने जीत की हैट्रिक लगाई थी. 

साल 2012 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 61 सीटें मिली थीं जबकि भाजपा ने 115 सीटों पर जीत हासिल कर सरकार बनाई थी. 2012 में भाजपा को विधानसभा चुनाव में 48.30 फीसदी वोट मिले थे जबकि कांग्रेस को 40.59 फीसदी वोट मिले थे .

First published: 18 December 2017, 10:49 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी