Home » राजनीति » Gujarat Election result 2017: congress would’ve done better if it allied with NCP, says Praful Patel after bjp wins in trends
 

'हमारे साथ गठबंधन होता तो गुजरात में नहीं हारती कांग्रेस'

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 December 2017, 16:25 IST

गुजरात विधानसभा चुनाव में एक बार फिर कमल खिल गया है. 22 सालों से गुजरात में भाजपा की सत्ता रही है. राहुल गांधी की ताजपोशी के साथ ही कांग्रेस को उम्मीद थी कि गुजरात में उनकी हार का सिलसिला खत्म होगा और वो गुजरात में पंजे का दम दिखाएगी. लेकिन गुजरात की जनता ने उसके सपने को तोड़ दिया है.

चुनाव आयोग के अभी तक के रुझानों के मुताबिक भाजपा ने गुजरात की 58 सीटें जीत ली हैं और 41 सीटों पर आगे चल रही है. इन रुझानों से साफ है कि वो पूर्ण बहुमत की तरफ बढ़ रही है. वहीं, कांग्रेस ने अपने प्रदर्शन में सुधार किया है. अब तक के रुझानों के मुताबिक कांग्रेस ने 52 सीटें जीत ली हैं और वो 25 सीटों पर आगे चल रही है.

गुजरात में कांग्रेस की हार के बाद उसकी पूर्व सहयोगी पार्टी ने बड़ा बयान दिया है. राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (NCP) के नेता प्रफुल्ल पटेल ने कांग्रेस की हार पर कहा कि अगर वो हमारे साथ चुनाव लड़ते तो गुजरात में विधानसभा चुनाव नहीं हारते. 

पटेल ने संसद के बाहर संवाददाताओं से बातचीत में कहा, " कांग्रेस ने NCP के साथ गठबंधन किया होता तो वो उसके लिए फायदे में रहता और गुजरात की तस्वीर कुछ अलग हो सकती थी."

प्रफुल्ल पटेल ने भाजपा की जीत पर कहा कि ग्रामीण इलाकों में कांग्रेस की कमजोर पकड़ ही उसकी नाकामी का कारण बनी है. भाजपा की मौजूदगी सभी ग्रामीण इलाकों में है, जबकि कांग्रेस के मामले में ऐसा नहीं है और इस तरह वे जीत हासिल नहीं कर सकेंगे.

गौरतलब है कि सीटों में मतभेद होने के चलते कांग्रेस और एनसीपी का गठबंधन नहीं हो सका था. इसके बाद एनसीपी ने अकेले चुनाव लड़ने का फैसला किया था. अभी तक के रुझानों के मुताबिक एनसीपी ने एक सीट जीती है. गौरतलब है कि एनसीपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष शरद पवार ने सोनिया गांधी के विदेशी मूल के मुद्दे पर कांग्रेस से अलग होकर अलग पार्टी बनाई थी.

हालांकि बाद में वो कांग्रेस की अगुवाई वाले यूपीए गठबंधन में शामिल हुए और केंद्रीय कृषि मंत्री बने. महाराष्ट्र में 2014 से पहले वो राज्य में कांग्रेस के साथ सत्ता के भागीदार थे. 

First published: 18 December 2017, 16:25 IST
 
अगली कहानी