Home » राजनीति » Gujarat elections 2017: First phase of campaigning ends on evening, bjp modi congress rahul gandhi
 

गुजरात चुनाव: चुनाव प्रचार में भाजपा-कांग्रेस ने झोंकी ताकत

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 December 2017, 12:26 IST

गुजरात में आजकल सियासी तूफान जोरों पर हैं. गुजरात में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा और कांग्रेस ने पूरी ताकत झोंक दी हैं. पीएम मोदी और अमित शाह की जोड़ी अपने गृहराज्य में जमकर चुनाव प्रचार कर रही है. वहीं, कांग्रेस की तरफ से राहुल गांधी ने प्रचार की कमान संभाली है.

कांग्रेस के भावी राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी गुजरात में आक्रामक चुनाव प्रचार कर रहे हैं. वो गुजरात में चुनाव प्रचार करने के अलावा सोशल मीडिया में भी पीएम मोदी को निशाना बना रहे हैं. राहुल पिछले कुछ दिनों से लगातार पीएम मोदी से ट्विटर पर सवाल पूछ रहे हैं.

गुजरात मे पहले चरण के चुनाव प्रचार का गुरुवार को आखिरी दिन है. गुरुवार शाम पांच बजे पहले चरण का चुनाव प्रचार थम जाएगा. पहले चरण के लिए 9 दिसंबर को 89 सीटों पर वोटिंग होगी. गुजरात में कुल 182 सीटें हैं. पहले चरण में 977 उम्मीदवार चुनावी मैदान में हैं. इनमें गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी भी शामिल हैं. पहले चरण के मतदान में अरब सागर तट पर स्थित सौराष्ट्र में राज्य के 11 जिले हैं. 

पहले चरण के चुनावी प्रचार के आखिरी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनावी रैली को संबोधित करेंगे. मोदी प्रचार के आखिरी दिन सूरत में रैली को संबोधित करेंगे. भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह कडना, खरेलू, सिद्धपुर में रैलियां करेंगे. विदेश मंत्री सुषमा स्वराज योगी आदित्यनाथ भी गुरुवार को भाजपा के उम्मीदवारों के लिए वोट मांगेगे.

पहले चरण के चुनाव प्रचार के आखिरी दिन कांग्रेस प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को घेरेगी. इसी रणनीति के तहत कांग्रेस राज्य भर में कई प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगी. कांग्रेस पीएम मोदी और भाजपा के अन्य नेताओं से सवाल पूछेंगे. ये वे सवाल हैं जो कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी पिछले 9 दिनों से ट्वीट कर पीएम मोदी से पूछ रहे हैं. 

इनके अलावा पाटीदार नेता हार्दिक पटेल भी पहले चरण में होने वाले मतदान से पहले आखिरी दमखम दिखाएंगे. उनकी रैलियों को राज्य में अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है. हालांकि चुनाव से पहले उनके कुछ कथित सेक्स वीडियो वायरल हो गए थे.

गौरतलब है कि गुजरात में पिछले दो दशक से भाजपा की सरकार रही हैै. और पीएम मोदी खुद प्रधानमंत्री बनने से पहले गुजरात में सीएम के तौर पर लंबी पारी खेल चुके हैं. उनके नेतृत्व में गुजरात में भाजपा ने जीत की हैट्रिक लगाई है. साल 2012 में हुए पिछले विधानसभा चुनाव में  कांग्रेस को 61 सीटें मिली थी जबकि भाजपा ने 115 सीटों पर जीत हासिल कर सरकार बनाई थी. 

First published: 7 December 2017, 12:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी