Home » राजनीति » Gujarat Rajyasabha Elections: Congress sure of Ahmed Patel's victory despite coup
 

कांग्रेस को 'मैडम' के 'भाई' की जीत का भरोसा

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 July 2017, 17:10 IST

अहमद भाई...जी हां कांग्रेस पार्टी में अहमद पटेल को इसी नाम से ज़्यादातर लोग बुलाते हैं. 'मैडम' यानी सोनिया गांधी के राजनीतिक सचिव अहमद पटेल शायद पहली बार गुजरात में राज्यसभा सीट निकालने के कड़ी मुश्किल का सामना कर रहे हैं.

अपने कुछ विधायकों की बगावत के बीच कांग्रेस ने सोमवार को कहा कि वह आश्वस्त है कि पार्टी नेता अहमद पटेल गुजरात से राज्यसभा चुनाव जीतेंगे, क्योंकि कांग्रेस के पास भारतीय जनता पार्टी से 14 वोट ज्यादा हैं. कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा, "अहमद पटेल चुनाव जीतेंगे. हमारे पास भाजपा से 14-15 वोट ज्यादा हैं."

आजाद राज्यसभा में विपक्ष के नेता भी हैं. उन्होंने कहा, "फिर भी भाजपा कह रही है कि वह चुनाव जीतेगी. इसका मतलब है कि वे धोखाधड़ी की योजना बना रहे हैं. वे वोट चुराने का प्रयास कर रहे हैं."

कांग्रेस ने आरोप लगाया कि भाजपा विधायकों को रिश्वत देने की कोशिश में है, जिससे कि वह गुजरात के राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस के खिलाफ वोट करें.

गुजरात में आठ अगस्त को होने वाले राज्यसभा चुनाव से पहले अपने आधा दर्जन विधायकों के इस्तीफा देने के बाद कांग्रेस ने शनिवार को निर्वाचन अयोग से संपर्क किया और भाजपा द्वारा विधायकों की कथित तौर पर खरीद-फरोख्त करने की उच्चस्तरीय जांच की मांग की.

गुजरात में तीन राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव है. इनमें भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी की जीत पक्की मानी जा रही है. वहीं भाजपा ने कांग्रेस के बागी और शंकर सिंह वाघेला के समधी बलवंत सिंह राजपूत को उम्मीदवार बनाकर तीसरी सीट पर मुकाबला दिलचस्प बना दिया है.

पांच बार के राज्यसभा सांसद अहमद पटेल को छठी बार उच्च सदन में पहुंचने के लिए 45 विधायकों का समर्थन चाहिए. कांग्रेस ने कहा है कि तीन विधायकों- पुनाभाई गामित (व्यारा), मंगलभाई गामित (डंग) और ईश्वरभाई पटेल (धरमपुर) से भाजपा और उनके एजेंटों ने संपर्क किया. कांग्रेस ने शनिवार को अपने 51 विधायकों में से 44 को बेंगलुरु पहुंचा दिया. 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा में कांग्रेस के अब 51 विधायक हैं.

आईएएनएस से मिले इनपुट के साथ

First published: 31 July 2017, 17:10 IST
 
अगली कहानी