Home » राजनीति » Gujarat: Two Congress MLA resigns from assembly ahead of Rajya Sabha polls
 

गुजरात: राज्यसभा चुनाव से पहले दो कांग्रेस विधायकों के इस्तीफे से मचा बवाल, BJP की बल्ले-बल्ले

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 June 2020, 20:10 IST

Gujarat: राज्यसभा चुनाव से पहले गुजरात की राजनीति में बड़ा तूफान आया है. कांग्रेस पार्टी के दो विधायकों ने विधानसभा की अपनी सदस्यता से इस्तीफा देकर राज्य की राजनीति में बवाल मचा दिया है. राज्‍यसभा चुनाव 19 जून को होना है. दो और कांग्रेसी विधायकों के इस्तीफे के बाद राज्य में अब तक कुल छह कांग्रेस विधायक इस्तीफा दे चुके हैं.

कांग्रेस पार्टी के छह विधायकों के इस्तीफे के बाद पार्टी के दूसरी राज्यसभा उम्मीदवार के सीट जीतने पर सवाल खड़ा हो गया है. अक्षय पटेल और जीतू चौधरी नामक दो विधायकों ने गुरुवार को विधानसभा स्पीकर राजेंद्र त्रिवेदी को अपने इस्तीफे सौंपे. कांग्रेस पार्टी ने राज्यसभा चुनाव के लिए दो उम्मीदवार भरत सिंह सोलंकी और शक्ति सिंह गोहिल को खड़ा किया है. 

दूसरी तरफ भारतीय जनता पार्टी ने राज्यसभा के लिए तीन उम्मीदवार खड़े किए हैं. विधानसभा की मौजूदा संख्या के हिसाब से राज्यसभा की एक सीट जीतने के लिए किसी भी पार्टी के पास 34 विधायक होने चाहिए. फिलहाल गुजरात में सत्‍तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी के पास 103 विधायक हैं. इस गणित के हिसाब से भारतीय जनता पार्टी के तीनों उम्मीदवार के चुनाव जीतने की संभावना बढ़ जाती है.

दो विधायकों के इस्तीफे के बाद कांग्रेस की उलझन बढ़ गई है. अब पार्टी को तय करना होगा कि उसके विधायक दिग्गज नेताओं भरत सिंह सोलंकी और शक्ति सिंह गोहिल में से पहली पसंद के वोट के तौर पर किसे डालें, क्योंकि दूसरे उम्मीदवार का रास्ता बेहद कठिन हो गया है. 

PM मोदी का नया विमान, Air India One की खासियत जान रह जाएंगे दंग, मिसाइल हमले का नहीं होगा असर

भारतीय जनता पार्टी ने अभय भारद्वाज और रमिलाबेन बारा को पहले मैदान में उतारा था. वहीं अब बीजेपी ने नरहरि अमीन को तीसरे उम्मीदवार के तौर पर मैदान में उतार कर कांग्रेस के लिए परेशानी खड़ी कर दी है. एनसीपी के एकमात्र विधायक कंधाल जड़ेजा किसे वोट देंगे, यह भी अभी तय नहीं है.

कांग्रेस पार्टी ने इस बीच आरोप लगाया है कि भाजपा पैसे के बल पर उसके विधायकों को तोड़ रही है. नेता प्रतिपक्ष परेश धनानी का कहना है कि बीजेपी चुनाव जीतने के लिए राज्य मशीनरी का उपयोग कर रही है. वहीं नरहरि अमीन ने इन आरोपों का खंडन करते हुए कहा कि आने वाले समय में कुछ और कांग्रेस विधायक भी विधानसभा से अपना इस्तीफा देकर पार्टी छोड़ सकते हैं, क्योंकि वे अपनी पार्टी से खफा हैं.

कोरोना वायरस: मशहूर साइकिल कंपनी एटलस ने बंद किया कारखाना, एक झटके में गई हजारों की नौकरी

कोरोना वायरस: गृह मंत्रालय ने मरकज में शामिल विदेशियों को 10 साल के लिए किया ब्लैकलिस्ट

 

First published: 4 June 2020, 20:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी