Home » राजनीति » Haryana Minister Anil Vij's controversial remark on Mahatma Gandhi in KVIC calendar row
 

हरियाणा के मंत्री बोले- खादी कैलेंडर की तरह नोट से भी धीरे-धीरे हट जाएंगे गांधी

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:36 IST
(एएनआई)

हरियाणा के मंत्री अनिल विज ने खादी ग्रामोद्योग कैलेंडर विवाद में आपत्तिजनक बयान दिया है. इस साल केवीआईसी (खादी ग्रामोद्योग आयोग) के कैलेंडर और डायरी के कवर पर पीएम मोदी की चरखे के साथ तस्वीर लगी है.  

हरियाणा के बीजेपी के मंत्री अनिल विज ने कहा, "अच्छा हुआ कि कैलेंडर में गांधी की जगह मोदी की फोटो लगाई. मोदी ज्यादा बड़ा ब्रांड नेम हैं. उनके नाम से खादी की बिक्री में 14 फीसदी का इजाफा हुआ है." 

विज के विवादित बोल यहीं नहीं रुके. हरियाणा के मंत्री ने आगे कहा, "जब से खादी के साथ गांधी का नाम जुड़ा है खादी उठ ही नहीं सकी, खादी डूब गई." विज ने कहा कि धीरे-धीरे नोट से भी गांधी की तस्वीर हटेगी. विज ने कहा, "गांधी का ऐसा नाम है कि जिस दिन से नोट पे उनकी तस्वीर छपी उस दिन नोट की डिवैल्युएशन हो गई. नोट से भी वे हट जाएंगे धीरे-धीरे." 

जब मामले ने तूल पकड़ा तो अनिल विज ने ट्वीट कर अपना बयान वापस ले लिया. विज ने ट्वीट किया, "महात्मा गांधी पर दिया बयान मेरा निजी बयान है. किसी की भावना को आहत न करे इसलिए मैं इसे वापस लेता हूं." 

कांग्रेस ने अनिल विज के बयान पर कड़ा एतराज जताया है. पार्टी के प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा,"बीेजेपी के नेताओं और मंत्रियों से इसी तरह के आपत्तिजनक और बेवकूफाना बयान की उम्मीद की जा सकती है."

बीजेपी ने अनिल विज के बयान से किनारा कर लिया है. पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता श्रीकांत शर्मा ने कहा कि बीजेपी उनके बयान की कड़ी निंदा करती है. यह उनका निजी बयान है न कि हमारी पार्टी का रुख. महात्मा गांधी हमारे आदर्श हैं.

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने भी विज के बयान से पल्ला झाड़ा है. खट्टर ने कहा कि यह विज का निजी बयान है, पार्टी का इससे कोई मतलब नहीं है. गांधीजी के कारण रुपये में गिरावट नहीं आई. मोदीजी ने चरखा चलाया वो खादी के प्रमोशन के लिए है. इसका ये कतई अर्थ नहीं है कि कोई गांधी जी को रिप्लेस कर रहा है.

महात्मा गांधी के प्रपौत्र तुषार गांधी ने कहा है कि ये भाजपा हेडक्वार्टर और आरएसएस की तरफ से चलाया जाने वाला अभियान है. खादी कोई प्रोडक्ट नहीं बल्कि विचारधारा है. 

आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद ने अनिल विज के बयान पर कहा, "ये नालायक बेटे हैं देश के. बहुत दुर्भाग्य की बात है."

इससे पहले लालू ने ट्वीट करते हुए मोदी की तस्वीर खादी ग्रामोद्योग के कैलेंडर में लगाने पर कहा, "हे राम! आरएसएस गैंग ने पहले तो गांधी जी हत्या की और अब ये लोग पूरी तरह उनके विचारों की भी हत्या करने में जुट गए हैं."

First published: 14 January 2017, 3:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी