Home » राजनीति » HD Kumaraswamy takes oath as Chief Minister of Karnataka, administered by Governor Vajubhai Vala
 

कर्नाटक: कुमारस्वामी ने ली सीएम पद की शपथ, 2019 में मोदी को हराने के लिए एकजुट हुआ विपक्ष

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 May 2018, 22:51 IST
(ANI)

जेडीएस नेता कुमारस्वामी ने कर्नाटक के नए मुख्यमंत्री के तौर पर सीएम पद की शपथ ले ली है, उनको राज्यपाल वजूभाई वाला ने सीएम पद की शपथ दिलाई. कुमारस्वामी दूसरी बार कर्नाटक के सीएम बने है.  जबकि जी. परमेश्वर ने उपमुख्यमंत्री के पद की शपथ ली है. कुमारस्वामी गुरुवार को विधानसभा में बहुमत साबित सकते हैं. 

बता दें कि कांग्रेस और जेडीएस के गठबंधन से कर्नाटक को नई सरकार मिल गई है. शपथ समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और सोनिया गांधी सहित तमाम कांग्रेस के नेता मौजूद रहे हैं. वहीं  बीएसपी प्रमुख मायावती, सपा नेता अखिलेश यादव, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, तृणमूल कांग्रेस नेता ममता बनर्जी, तेजस्वी यादव सहित तमाम विपक्षी नेता मौदूज रहे.  

 

कल बहुमत साबित करेंगे कुमारस्वामी

कुमारस्वामी आज सीएम पद की शपथ लेने के बाद कल विधानसभा में बहुमत साबित करेंगे. विधानसभा में फ्लोर टेस्ट के बाद कैबिनेट विस्तार किया जाएगा. बताया जा रहा है कि कांग्रेस के 22 और जेडीएस के 12 विधायकों को कैबिनेट में जगह मिल सकती है.

 

2019 के लिए दिखी विपक्षी एकता

कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह में साल 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव में बीजेपी के खिलाफ विपक्षी एकता देखने को मिली. शपथ समारोह में सोनिया गांधी और राहुल गांधी के अलावा बीएसपी प्रमुख मायावती, सपा नेता अखिलेश यादव, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, तृणमूल कांग्रेस नेता ममता बनर्जी, तेजस्वी यादव, शरद पवार, शरद यादव सहित तमाम विपभी नेता मौजूद रहे. कांग्रेस ने इस शपथ समारोह के जरिए साल 2019 के लिए शक्ति प्रदर्शन दिखाने की कोशिश की है.  

बीजेपी का विरोध प्रदर्शन

एक तरफ कांग्रेस और जेडीएस सरकार के शपथ समारोह की जोरशोर से तैयारियां चल रही हैं, वहीं दूसरी तरफ बीजेपी ने कांग्रेस-जेडीएस के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया. बीजेपी का कर्नाटक विधानसभा के बाहर फ्रीडम पार्क में विरोध प्रदर्शन चल रहा है. बीजेपी कार्यकर्ता येदियुरप्पा नेतृत्व में प्रदर्शन कर रहे हैं.

इस दौरान बीजेपी के सभी के सभी कार्यकर्ताओं ने ब्लैक रिबन बांध रखा है. बीजेपी का कहना है कि कर्नाटक की जनता ने कांग्रेस के खिलाफ और बीजेपी को अपना समर्थन दिया है. कांग्रेस-जेडीएस का अपवित्र गठबंधन हैं.

First published: 23 May 2018, 16:46 IST
 
अगली कहानी