Home » राजनीति » IE 100 2017: Know the most powerful politicians of list and leaders who dont figure this year
 

एक्सप्रेस पावरफुल इंडियंस: जानिए मोदी-योगी किस नंबर पर और किसका डूबा सितारा?

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 March 2017, 17:14 IST
(इंडियन एक्सप्रेस)

अंग्रेजी अखबार इंडियन एक्सप्रेस ने देश की 100 सबसे ताक़तवर शख़्सियत की लिस्ट जारी की है. इसमें राजनेताओं, बॉलीवुड एक्टर, कारोबार जगत की हस्तियां, सामाजिक कार्यकर्ताओं का भी नाम है. अगर राजनेताओं की बात करें तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बार फिर टॉप पर जगह बनाई है. 2016 में भी आईई 100- 2017 लिस्ट में वो पहले नंबर पर थे.

इस लिस्ट की ख़ास बात ये है उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव में बड़ी जीत हासिल करने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी पहली बार जगह बनाने में कामयाब रहे हैं. यही नहीं उनका नाम टॉप टेन में है. इस साल की आईई 100 लिस्ट में यूपी के सीएम आठवें नंबर पर हैं. 

योगी ने सोनिया को पछाड़ा

इसके साथ ही योगी ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को पीछे छोड़ दिया है. सोनिया इस सूची में नौवें नंबर पर हैं, जबकि पिछली बार उनकी रैंकिंग पांचवीं थी. वहीं वित्त मंत्री अरुण जेटली की रैंकिग में भी गिरावट आई है. 2016 के चौथे नंबर से इस बार वे छठे नंबर पर लुढ़क गए हैं. 

इसके अलावा बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह की रैंकिंग में भी उछाल आया है. पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में अपनी रणनीति का सिक्का चलाने के साथ ही शाह अब पिछले साल के मुकाबले एक स्थान ऊपर दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. वहीं राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत दूसरी रैंकिंग से लुढ़ककर तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं. 

इसके अलावा असम में बीजेपी की बड़ी जीत के नायकों में से एक रहे हेमंत बिस्व सर्मा ने नई एंट्री करते हुए लिस्ट में 37वें नंबर पर अपनी जगह बनाई है.

इंडियन एक्सप्रेस की आईई 100 सूची में योगी आदित्यनाथ ने पहली बार जगह बनाई है. (फाइल फोटो)

लिस्ट में किसका डूबा सितारा?

इस लिस्ट में अगर विपक्षी नेताओं की बात करें तो सोनिया गांधी के अलावा कई और दिग्गजों की रैंकिंग में गिरावट आई है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पंजाब चुनाव में हार के बाद 25 स्थान लुढ़ककर 33वें नंबर पर चले गए हैं. पिछले साल वे आठवें नंबर पर थे. 

वहीं यूपी चुनाव में करारी शिकस्त झेलने वाली बसपा सुप्रीमो मायावती 20 पायदान गिरकर 50वीं रैंकिंग पर हैं. इसके अलावा राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव भी 26वीं रैंकिंग से गिरकर 42वीं रैंकिंग पर काबिज हैं. सोनिया के अलावा कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी की रैंकिंग में एक स्थान की मामूली गिरावट आई है. अब वे नवें के बजाए दसवें नंबर पर हैं. वहीं बिहार के सीएम नीतीश कुमार भी एक स्थान की गिरावट के साथ 13वें नंबर पर हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगातार दूसरे साल आईई 100 लिस्ट में शीर्ष पर जगह बनाई है. (कैच)

लिस्ट से नदारद

इसके अलावा कुछ नेता ऐसे भी हैं, जिनको पिछले साल के मुकाबले इस साल लिस्ट में जगह नहीं मिली है.  उनके नाम हैं: 

  1. प्रणब मुखर्जी
  2. मनोहर पर्रिकर 
  3. मुलायम सिंह यादव
  4. सुखबीर सिंह बादल
  5. प्रियंका वाड्रा
  6. बदरुद्दीन अजमल 
  7. प्रकाश सिंह बादल 
  8. ज्योतिरादित्य सिंधिया 
  9. आनंदीबेन पटेल
First published: 28 March 2017, 17:14 IST
 
अगली कहानी