Home » राजनीति » In a meeting with Kejriwal, PM Modi offers cooperation to develop Delhi
 

जब मिले पीएम मोदी और सीएम केजरीवाल, इन मुद्दों पर हुई बातचीत

कैच ब्यूरो | Updated on: 22 June 2019, 9:14 IST

हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनावों के बाद पहली बार दिल्ली के मुख्यमंत्री और आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की. केजरीवाल ने कहा कि उनकी सरकार राष्ट्रीय राजधानी के विकास के लिए पूर्ण सहयोग देगी. केजरीवाल ने बैठक के बाद एक ट्विटर पोस्ट में कहा, “नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और उन्हें लोकसभा की जीत के लिए बधाई दी''.

केजरीवाल ने लिखा ''दिल्ली सरकार की योजना है कि बरसात के दौरान यमुना के पानी को संग्रहित किया जाए. एक साल का पानी एक साल की दिल्ली की पानी की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त है. हमने केंद्र से समर्थन का अनुरोध किया है. हमने पीएम मोदी को मोहल्ला क्लिनिक और दिल्ली के स्कूलों का दौरा करने का अनुरोध किया."

2015 में केजरीवाल के सत्ता में आने के बाद AAP के नेतृत्व वाली दिल्ली सरकार और केंद्र के बीच संबंध अच्छे नहीं रहे हैं. दिल्ली में पुलिस सहित भूमि, कानून और व्यवस्था से संबंधित मामले केंद्र सरकार के अधीन आते हैं. सुरक्षा, नौकरशाही नियुक्तियों और परियोजनाओं की मंजूरी के मामले दोनों सरकारों के बीच विवाद का एक हिस्सा रहे हैं. केंद्र सरकार की स्वास्थ्य योजना पर अपने रुख में एक बदलाव में केजरीवाल ने कहा कि वह जांचने के लिए तैयार हैं कि आयुष्मान भारत को उनकी सरकार की योजना के साथ एकीकृत किया जा सकता है या नहीं.

दिल्ली उन राज्यों में से एक है जो केंद्र सरकार की उस योजना में शामिल नहीं हुए जो गरीबों को स्वास्थ्य बीमा प्रदान करती है. केजरीवाल ने कहा “आयुष्मान भारत पर संक्षिप्त चर्चा की गई. माननीय पीएम को सूचित किया कि दिल्ली सरकार की दिल्ली स्वास्थ्य योजना बहुत बड़ी और व्यापक है. हालांकि उन्हें इस बात की जांच करने का आश्वासन दिया कि क्या आयुष्मान भारत योजना हमारी योजना में एकीकृत हो सकती है.”

राज्य विधानसभा में बहुमत हासिल करने वाली AAP लोकसभा चुनाव में दिल्ली से कोई भी सीट जीतने में नाकाम रही और सात में से पांच सीटों पर तीसरे स्थान पर रही. केजरीवाल वन नेशन, वन पोल ’के मुद्दे पर चर्चा करने के लिए 19 जून को पीएम मोदी की अध्यक्षता में हुई बैठक में शामिल नहीं हुए थे.

'केजरीवाल सरकार स्कूली बच्चों के अभिवावकों को दिलाएगी कसम, AAP को दें वोट'

First published: 22 June 2019, 9:03 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी