Home » राजनीति » In the history of politics, NDA has the upper hand in the Rajya Sabha, the figure has crossed 100
 

राजनीति के इतिहास में पहली बार राज्यसभा में NDA का पलड़ा हुआ भारी, आंकड़ा पहुंचा 100 के पार

कैच ब्यूरो | Updated on: 20 June 2020, 20:09 IST

Rajya Sabha Election: 19 जून यानि शुक्रवार को हुए आठ राज्यों की 19 सीटों पर राज्यसभा चुनाव हुआ. इसमें भारतीय जनता पार्टी को आठ सीटों पर जीत हासिल हुई. इसके पहले उसे तीन सीटों पर निर्विरोध जीत हासिल हुई थी. इस तरह इस बार के राज्यसभा चुनाव में एनडीए को कुल 11 सीटों पर जीत हासिल हुई. 

इससे पहले एनडीए की राज्यसभा में 90 सीटें थीं. इस तरह देश की राजनीति के इतिहास में पहली बार एनडीए की राज्यसभा सीटों 100 की संख्या को पार कर गई हैं. राज्यसभा में सदस्यों की कुल संख्या 245 है. 101 सीटों के साथ एनडीए राज्यसभा में सबसे बड़ा संगठन है. राज्यसभा में अगर अकेले BJP की बात करें तो उसके पास 86 सीटे हैं, जबकि कांग्रेस पार्टी के पास महज 41 सीटें हैं.

राज्यसभा में बहुमत का आंकड़ा 123 है. एनडीए की संख्या 101 हो गई है. वहीं कांग्रेस के नेतृत्व वाले संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन यानि यूपीए के पास इस समय राज्यसभा में 65 सीटें हैं. एनडीए बीजू जनता दल, ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़घम (एआईएडीएमके) तथा वाईएसआर कांग्रेस पार्टी का समर्थन प्राप्त कर बहुमत का आंकड़े पर पहुंच जाता है.

अन्नाद्रमुक के पास राज्यसभा में 9, बीजेडी के पास 9, वाईएसआर कांग्रेस पार्टी के पास 6 सदस्य हैं. इन पार्टियों का समर्थन लेकर मोदी सरकार राज्यसभा में बहुमत का आंकड़ा पार कर लेती है. बता दें कि चुनाव आयोग ने 61 सीटों पर द्विवार्षिक चुनाव कराने की घोषणा की थी, इसमें से 55 सीटों पर मार्च के महीने में चुनाव होना था. हालांकि कोरोना वायरस के चलते इसमें देरी हुई.

इंडिया के 'बॉयकॉट चाइना' से घबराया चीन, पढ़िए सरकारी अख़बार ग्लोबल टाइम्स ने क्या लिखा

61 सीटों में से 42 सदस्य निर्विरोध चुने जा चुके थे. इसके बाद बाकी बचे 19 सीटों पर शुक्रवार को चुनाव हुआ. जिसमें भाजपा ने आठ, कांग्रेस और वाईएसआर कांग्रेस ने चार-चार तथा तीन सीटें अन्य ने जीतीं. मध्य प्रदेश तथा गुजरात में कांग्रेस पार्टी के कई विधायकों के दलबदल के कारण भारतीय जनता पार्टी ने कुछ और सीटें जीतीं. 

इस तरह कुल 61 सीटों में से भारतीय जनता पार्टी ने 17, कांग्रेस ने 9, भाजपा के सहयोगी जनता दल(यूनाइटेड) ने तीन, बीजू जनता दल तथा तृणमूल कांग्रेस ने चार-चार, अन्नाद्रमुक और द्रमुक ने तीन-तीन, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी, राष्ट्रीय जनता दल और टीआरएस ने दो-दो तथा शेष सीटें अन्य ने जीतीं.

आर्थिक मोर्चे पर चीन को बड़ा झटका, इम्पोर्ट पर कस्टम ड्यूटी बढ़ाने की तैयारी में भारत

इंडियन रेलवे ने चीनी कंपनी से तोड़ा लगभग 500 करोड़ का कॉन्ट्रैक्ट, बताई ये बड़ी वजह

First published: 20 June 2020, 20:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी