Home » राजनीति » Indira Gandhi's secret grand daughter: Sanjay Gandhi may also have daughter also know how?
 

क्या वरुण गांधी के अलावा संजय गांधी की बेटी भी है!

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 July 2017, 13:56 IST
इंदिरा गांधी का परिवार

इंदिरा गांधी के छोटे बेटे संजय गांधी को लेकर एक नया दावा सामने आया है. अब तक ये पता है कि संजय गांधी की मेनका गांधी से शादी के बाद उनके इकलौते बेटे वरुण गांधी का जन्म हुआ. वरुण गांधी इस वक्त यूपी के सुलतानपुर से भाजपा सांसद हैं. लेकिन दिल्ली की तीस हज़ारी कोर्ट में दाखिल एक याचिका ने संजय गांधी से जुड़ी एक कथित नई जानकारी को उजागर किया है.

इस दावे के पीछे डायरेक्टर मधुर भंडारकर की चर्चित फिल्म इंदु सरकार है, जो 28 जुलाई को देश के सिनेमाघर में प्रदर्शित होने वाली है. प्रिया सिंह पॉल नाम की महिला ने आरोप लगाया है कि फिल्म 'इंदु सरकार' संजय गांधी के साथ ही पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की छवि को गलत तरीके से पेश कर रही है. 

तीस हज़ारी कोर्ट में याचिका

प्रिया सिंह पॉल ने तीस हजारी कोर्ट में दाखिल याचिका में दावा किया है कि उन्हें गोद लेने के कागज़ात जाली हैं. मीडिया से बातचीत में उन्होंने संजय गांधी की बेटी का दावा करते हुए कहा कि फिल्म में 'गलत रूप में पेश की गई चीजों' की वजह से वह अपनी चुप्पी तोड़ने को मजबूर हुई हैं.

48 साल की प्रिया का कहना है कि फिल्म को मंजूरी देने के ख़िलाफ़ उन्होंने केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड यानी सीबीएफसी में अपील की है. इंदिरा गांधी के छोटे बेटे संजय गांधी की 1980 में एक विमान हादसे में मौत हो गई थी.

प्रिया सिंह पॉल

मेनका से शादी से पहले प्रिया का जन्म!

प्रिया ने पत्रकारों से कहा, "फिल्मकारों ने माना है कि फिल्म 30 फीसदी तथ्यों पर आधारित है और 70 फीसदी काल्पनिक है. लेकिन ये तथाकिथत तथ्य भी काल्पनिक हैं. ऐसा चालाकी से किया गया है, जिससे किसी तर्कशील दर्शक को स्पष्ट तरीके से घटनाओं को जोड़ने के लिए प्रेरित किया जा सके."

प्रिया ने कहा कि मीडिया का ध्यान खींचने के लिए उन्होंने संजय गांधी से अपने कथित रिश्ते का खुलासा नहीं किया है. उन्होंने कहा कि उनके पिता के बारे में ग़लत धारणा बनाए जाने की वजह से वे ऐसा कर रही हैं. प्रिया के मुताबिक उन्हें बचपन में किसी ने गोद लिया था और बड़े होने पर बताया गया कि संजय गांधी ही उनके जैविक पिता (Biological Father) हैं.

संजय गांधी के एक कथित मित्र गोस्वामी सुशील जी महाराज ने दिल्ली की अदालत में शपथपत्र दाखिल करते हुए कहा है कि उन्हें इस बात की पूरी जानकारी है कि संजय गांधी की एक लड़की थी जो मेनका से उनकी शादी से पहले पैदा हुई थी. मधुर भंडारकर की 'इंदु सरकार' 1975 में आपातकाल की पृष्ठभूमि पर आधारित है.

25 जून 1975 की रात को तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने इमरजेंसी लागू की थी. इसमें संजय गांधी की भी अहम भूमिका मानी जाती है. आपातकाल के दौरान नागरिकों के अधिकार निलंबित कर दिए गए थे. विपक्ष के ज़्यादातर बड़े नेता आपातकाल के दौरान जेल में बंद थे. इसके बाद 1977 में हुए आम चुनाव में इंदिरा गांधी को करारी हार झेलनी पड़ी थी. वे ख़ुद रायबरेली लोकसभा सीट से राजनारायण से हार गई थीं. जनता पार्टी की सरकार में इंदिरा को जेल तक जाना पड़ा था.

First published: 11 July 2017, 13:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी