Home » राजनीति » International yoga day: Ayush ministry seeks ISRO’s help for satellite images of events
 

मोदी देहरादून में करेंगे योग, ISRO जारी करेगा सैटेलाइट तस्वीरें

कैच ब्यूरो | Updated on: 6 June 2018, 13:43 IST

केंद्र सरकार का आयुष मंत्रालय 21 जून को आयोजित होने वाले अंतर्राष्ट्रीय योगदिवस पर कार्यक्रमों की उपग्रह तस्वीरें चाहता है. इसके लिए सरकार ने भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) से सहायता मांगी है. आयुष मंत्रालय का मानना है कि सैटेलाइट तस्वीरों से मंत्रालय को यह पता चलने में मदद मिलेगी कि उस दिन सुबह 7 बजे से सुबह 8 बजे के दौरान कितने लोगों ने कार्यक्रमों में भाग लिया.

2017 में अनुमानित 7.5 करोड़ लोगों ने अंतर्राष्ट्रीय दिवस योग पर 18 से 20 औपचारिक कार्यक्रमों में भाग लिया था . आयुष के विशेष सचिव राजेश कोटेचा ने एक अख़बार को बताया कि "हमने इसरो के प्रमुख को लिखा है और उनसे पूछा कि क्या वह देश भर से 7 बजे से 8 बजे के बीच अपने उपग्रह का उपयोग करके कार्यक्रमों में भागीदारी की मैपिंग करने में हमारी मदद कर सकता है.

इसरो ने अभी तक औपचारिक रूप से अनुरोध का जवाब नहीं दिया है, लेकिन सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है. देहरादून में वन अनुसंधान संस्थान के मैदानों में होने वाले आयोजन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भाग लेंगे. आयुष मंत्री श्रीपद यसो नाइक का कहना है कि पिछले साल दुनिया भर में लगभग 10 करोड़ लोगों ने योग कार्यक्रमों में भाग लिया था. हम इस वर्ष इसमें लगभग 100 फीसदी की वृद्धि की उम्मीद कर रहे हैं.

ये भी पढ़ें : अमित शाह से मुलाकात के पहले ही शिवसेना का जवाब- आप 'लेट' हो गए

First published: 6 June 2018, 13:43 IST
 
अगली कहानी