Home » राजनीति » Iron Lady Irom Sharmila announces her regional party ‘People’s Resurgence and Justice Alliance’
 

मणिपुर की 'आयरन लेडी' ने अपनी पार्टी के नाम का किया एलान

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:45 IST
(एएनआई)

मणिपुर की आयरन लेडी कही जाने वाली इरोम शर्मिला ने अपनी पार्टी के नाम का एलान कर दिया है. राजधानी इंफाल में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान इरोम ने अपनी क्षेत्रीय पार्टी के गठन के बारे में जानकारी दी.

इरोम शर्मिला ने इस पार्टी का नाम 'पीपुल्स रिसर्जेन्स एंड जस्टिस अलायंस' रखा है. इरोम शर्मिला ने आर्म्ड फोर्सेज स्पेशल पावर्स एक्ट यानी आफ्सपा के खिलाफ लंबी लड़ाई लड़ी. 16 साल तक चली भूख हड़ताल को खत्म करने के बाद इरोम शर्मिला ने चुनाव लड़ने की इच्छा जाहिर की थी.

पढ़ें: 16 साल के तप का अंत, जानिए इरोम शर्मिला से जुड़ी कुछ खास बातें

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इरोम शर्मिला खुरई या थौबल से चुनाव लड़ सकती हैं. मणिपुर के मौजूदा मुख्यमंत्री ओकराम इबोबी सिंह इसी इलाके से चुनाव लड़ते हैं.

इरोम शर्मिला ने इस साल 9 अगस्त को अपना 16 साल पुराना अनशन तोड़ा था.

'मैं मुख्यमंत्री बनना चाहती हूं'

इसी साल 9 अगस्त को इरोम शर्मिला ने अपना अनशन तोड़ दिया था. इरोम ने शहद के साथ अपने 16 साल पुराने अनशन को तोड़ा था. इस दौरान इरोम काफी भावुक हो गईं थीं. मीडिया से बातचीत करने से पहले उनकी आंखों में आंसू आ गए. 

नवंबर 2000 में सुरक्षा बलों के हाथों 10 नागरिकों की मौत के बाद आफ्स्पा हटाने की मांग करते हुए इरोम ने भूख हड़ताल शुरू की थी. भूख हड़ताल पर बैठने के तीन दिन बाद ही उन्हें मणिपुर सरकार ने खुदकुशी की कोशिश करने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया था.

पढ़ें: 16 साल तक सत्ता को हिलाने वाली मणिपुर की 'आयरन लेडी' सीएम बनना चाहती हैं

अनशन तोड़ने के बाद इरोम ने कहा था, "मैं मुख्यमंत्री बनना चाहती हूं. 2017 के विधानसभा चुनाव में मैं लड़ूंगी. दमनकारी कानून को बदलने के लिए ताकत की जरूरत है." 

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान इरोम शर्मिला ने कहा था, "यह देश बेहद खूबसूरत है. यहां पर समानता का जिक्र होता है.  मैंने अपना संघर्ष खत्म नहीं किया है. मैं अहिंसा का रास्ता अपनाऊंगी. मुझे शक्ति चाहिए. यहां की राजनीति बहुत गंदी है." 

इरोम शर्मिला ने राजनीति में उतरने की मंशा जताते हुए कहा था, "मैं अपनी रणनीति में बदलाव कर रही हूं. मेरी ताकत लोगों की समस्या दूर करेगी."

First published: 18 October 2016, 3:41 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी