Home » राजनीति » jaipur: said PM Modi said We have only one agenda and that is vikas
 

लाभार्थी महिलाओं ने बताया पीएम मोदी को उज्जवला योजना से हुआ ये अनोखा फायदा

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 July 2018, 13:49 IST

जयपुर में केंद्र सरकार की योजनाओं के लाभार्थियों को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि राजस्थान में जमीन की सच्चाई क्या है यहां मौजूद हर कोई जानता है. इससे पहले यहां पीएम मोदी ने 13 योजनाओं का शिलान्यास किया. पीएम मोदी ने कहा कि सरकार ने 2100 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास किया है. उन्होंने कहा हमारे कामकाज के तरीके में चीज़ें न अटकती हैं, न लटकती हैं और न ही भटकती हैं.

कांग्रेस पर हमला करते हुए पीएम ने कहा कि बाड़मेर में जो रिफाइनरी बन रही है उसके साथ क्या हुआ था ये बच्चा-बच्चा जानता है. उन्होंने कहा 2022 तक जब आजादी के 75 साल पूरे होंगे तब किसानों की आए दोगुनी करने के लिए सरकार काम कर रही है.

पीएम मोदी ने कहा कि अब तक देश में 14 करोड़ 50 लाख से ज्यादा सॉयल हेल्थ कार्ड दिए जा चुके हैं. किसान फसल योजना के तहत ढाई हजार करोड़ से ज्यादा का क्लेम दिया जा चुका है. राजस्थान में ही गरीबों को 6 लाख घर दिए गए है. 

उन्होंने कहा किसान फसल बीमा योजना के तहत ढाई हजार करोड़ से ज्यादा का क्लेम दिया जा चुका है. पीएम बोले गरीबी से लड़ने के पहले के जो तौर तरीके थे उनसे हटकर भारतीय जनता पार्टी की सरकारों ने काम किया. राज्य में 90 लाख किसानों को राजस्थान में साइल हेल्थ कार्ड मिले हैं. 33 लाख माताओं को उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन दिए गए हैं. उन्होंने कहा उज्वला योजना ने महिलाओं के जीवन को बदलने का काम किया है.

पीएम ने कहा कि हालही में उज्वला योजना की लाभार्थी माताओं और बहनों के साथ संवाद के दौरान मुझे एक महत्वपूर्ण बात का पता चला. उन्होंने कहा एक बहन ने बताया कि उज्जवला योजना की वजह से धुएं से तो मुक्ति मिली ही साथ में पानी की भी बचत हुई क्योंकि गैस में खाना बनाने से बर्तनों में अब कालिख नहीं लगती. पीमए ने कहा उज्वला योजना माताओं को दोहरा फायदा देने वाली स्कीम है. इसके अलावा पीएम ने कहा तीन लाख लोगों को मुफ्त बिजली कनेक्शन सौभाग्य योजना के तहत दिए गए हैं.  

ये भी पढ़ें : राजस्थान: चुनाव से पहले PM मोदी ने की 13 बड़ी योजनाओं की घोषणा

First published: 7 July 2018, 14:53 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी