Home » राजनीति » Jaitley was the troubleshooter of Modi government, also played an important role in Atal govt
 

मोदी सरकार के संकटमोचक थे जेटली, अटल सरकार में भी निभाई अहम भूमिका

कैच ब्यूरो | Updated on: 24 August 2019, 13:19 IST

मोदी सरकार में पूर्व वित्त मंत्री रहे अरुण जेटली का लंबी बीमारी के बाद आज दिल्ली के AIIMS में निधन हो गया. जेटली 66 साल के थे. जेटली को मोदी सरकार में संकट मोचक के रूप में जाना जाता था. संसद हो या संसद के बाहर काई मौकों पर उन्होंने विपक्ष के सवालों का जवाब देकर मोदी सरकार में संकटमोचक का रोल अदा किया. अरुण जेटली राजनेता के अलावा एक जानेमाने वकील भी थे. वह 2014 से 2019 तक भारत सरकार के वित्त और कॉर्पोरेट मामलों के मंत्री थे. जेटली ने पहले वायपेयी सरकार में भी कई मंत्रालयों में अहम् भूमिका निभाई. वाजपेयी और नरेंद्र मोदी सरकार में उन्होंने वित्त, रक्षा, कॉर्पोरेट, वाणिज्य, उद्योग और कानून सहित कई विभाग संभाले.

2018 में जेटली ने एम्स में एक गुर्दा प्रत्यारोपण किया गया था. उन्होंने सितंबर 2014 में लंबे समय तक मधुमेह की स्थिति के कारण उन्होंने बेरियाट्रिक सर्जरी करवाई थी. दिसंबर 1952 में दिल्ली में जन्मे जेटली ने दिल्ली के सेंट जेवियर्स से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की और दिल्ली विश्वविद्यालय से कानून की डिग्री पूरी करने से पहले श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स में आगे की शिक्षा हासिल की. राजनीति में आने से पहले वह एक अभ्यास वकील थे और उन्होंने बोफोर्स घोटाले पर काम किया था.

राजनीति में जेटली की दीक्षा 1991 में हुई जब भाजपा की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य बने और वह बाद में 1999 में पार्टी के प्रवक्ता बने. 2014 में वित्त मंत्री पद संभालने से पहले जेटली उत्तरी क्षेत्र से बीसीसीआई के उपाध्यक्ष भी थे. उन्होंने 1977 में दिल्ली विश्वविद्यालय के विधि संकाय से एलएलबी की डिग्री हासिल की. सत्तर के दशक में जेटली दिल्ली विश्वविद्यालय कैंपस में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) के छात्र नेता रहे. 1974 में वह दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्र संघ के अध्यक्ष बने. आपातकाल (1975-77) के दौरान वह 19 महीने हिरासत में रहे. जेटली जयप्रकाश नारायण के 1973 में शुरू किए गए भ्रष्टाचार के खिलाफ एक आंदोलन के प्रमुख नेता थे.

देश के पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली का निधन, AIIMS में ली अंतिम सांस

First published: 24 August 2019, 13:15 IST
 
अगली कहानी