Home » राजनीति » A Controversial Story About Pandit Jawaharlal Nehru
 

नेहरू-एडविना दो शरीर एक आत्मा की तरह थे

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 May 2017, 15:37 IST
Jawahar lal nehru

भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के बारे में कई किस्से प्रचलित हैं. उनके बारे में लोग तरह-तरह की बातें कहते हैं. मगर नेहरू जी को लेकर जो बात सबसे चर्चित है, वो है हिंदुस्तान के अंतिम गवर्नर जनरल लॉर्ड माउंटबेटन की पत्नी एडविना के साथ प्रेम संबंधों के बारे में.

इसमें कोई शक नहीं है कि नेहरू और लेडी एडविना के बीच जो रिश्ते थे, वो काफी आत्मीय थे और इस बात का खुलासा खुद एडविना की बेटी पामेला हिक्स ने किया था.

पामेला ने अपनी किताब डॉटर ऑफ एम्पायर में इस बात का खुलासा किया है. दोनों के बीच आध्यात्मिक और बौद्धिक रिश्ता था. उनके मुताबिक दोनों के बीच गहरा आकर्षण था. दो शरीर एक आत्मा की तरह थे.

ऐसा कहा जाता है कि भारत की आज़ादी से पहले गवर्नर जनरल लॉर्ड माउंटबेटन के साथ नेहरू की लगातार देर शाम तक होने वाली बैठकों की बजह से माउंटबेटन की पत्नी एडविना से भी नजदीकियां बढ़ गई थीं, जो देश की आजादी के बाद भी कायम रही.

कहा तो ये भी जाता है कि नेहरू जब तक जिंदा रहे उनके और एडविना के बीच खतों का सिलसिला बदस्तूर जारी रहा. आजादी के बाद नेहरू जब भी ब्रिटेन जाते थे, तो वो एडविना से जरूर मिलते थे और एडविना भी साल भर में एक बार नेहरू से मिलने भारत जरूर आती थीं. उनको दिल्ली के तीन मूर्ति भवन में सरकारी मेहमान के रूप में ठहराया जाता था.

नेहरूजी के सचिव रुस्तम लिखते हैं कि पंडित नेहरू को यकीनन महिलाओं का साथ भाता था. ये महिलाएं प्रखर बुद्धि और प्रतिभावान होती थीं. कहा तो यह भी जाता है कि भारत कोकिला सरोजनी नायडू की बेटी पद्मजा भी उनके काफी करीब थीं और वे नेहरू का काफी ख़्याल भी रखती थीं.

रुस्तम की डायरी में देश की प्रसिद्ध नृत्यांगना मृणालिनी साराभाई का भी जिक्र हैं, जो बाद में मशहूर परमाणु वैज्ञानिक होमी जहांगीर भाभा की पत्नी बनीं. वह भी उनके काफी करीब रहीं.

नेहरू के बाद में सचिव बने एमओ मथाई ने नेहरू के जीवन में बनारस की किसी महिला का जिक्र किया है, शायद वह श्रद्धा माता थीं. मथाई का कहना है कि नेहरू मोहक व्यक्तित्व के स्वामी थे. जब मथाई ने किताब रिमिनिसेंस लिखी तो उसमें एक पूरा चैप्टर नेहरू के जीवन में आई महिलाओं पर ही था.

First published: 27 May 2017, 15:37 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी