Home » राजनीति » Kairana Loksabha Bypoll: Samajwadi Party leader Tabassum Hasan will be RLD candidate
 

कैराना उपचुनाव: भाजपा को पटखनी देने के लिए अखिलेश का मास्टर स्ट्रोक

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 May 2018, 9:48 IST

कैराना उपचुनाव में साथ-साथ चुनाव लड़ने के लिए सपा-RLD ने जबरदस्त सियासी फॉर्मूला निकाला है. इस फॉर्मूले के तहत सपा नेता तबस्सुम हसन आरएलडी के टिकट पर चुनाव लड़ेंगी. इससे पहले समाजवादी पार्टी ने गोरखपुर और फूलपुर लोकसभा उपचुनाव के लिए बहुजन समाज पार्टी के साथ गठबंधन के तहत अपने उम्मीदवार उतारे थे और उसमें जीत हासिल की थी.

अब कैराना चुनाव में राष्ट्रीय लोक दल के साथ हुए करार के तहत समाजवादी पार्टी की कैंडिडेट तबस्सुम हसन आरएलडी के चुनाव चिंन्ह पर चुनाव लड़ेंगी. दरअसल सपा मुखिया अखिलेश यादव किसी भी तरह से तबस्सुम हसन को कैराना से उतारना चाहते थे. लेकिन आरएलडी भी कैराना से चुनाव लड़ना चाहती थी. इसे लेकर कई दिनों तक कुछ भी बात नहीं बन पा रही थी.

समाजवादी पार्टी में पहले ही ऐलान कर रखा था कि वह किसी सूरत में कैराना सीट नहीं छोड़ना चाहती. इसको लेकर दोनों पार्टियों में बात नहीं बन पा रही थी. लेकिन शुक्रवार को पहले दौर की बातचीत में जयंत चौधरी और अखिलेश यादव के बीच एक-एक सीट के बंटवारे को लेकर सहमति बनी.

पढ़ें- कर्नाटक: पीएम मोदी को फैन से कहना पड़ा, भैय्या शरीर को कष्ट ना दो

इसके बाद शनिवार को दोनों दलों के प्रमुखों अखिलेश यादव और अजीत सिंह के बीच बातचीत हुई और इस आखिरी फैसले पर मुहर लगी. अखिलेश ने नूरपुर विधानसभा सीट आरएलडी को देने की बात कही थी. लेकिन जब अजीत सिंह ने अखिलेश यादव से कैराना सीट की मांग की तब अखिलेश ने इस शर्त पर यह सीट छोड़ने की बात कही कि कैंडिडेट तबस्सुम हसन की होंगी जिसे अजीत सिंह ने मान लिया.

करार के तहत कैराना सीट से आरएलडी चुनाव लड़ेगी और यह सीट समाजवादी पार्टी ने आरएलडी के लिए छोड़ी है, जहां से समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी रहीं तबस्सुम हसन अब आरएलडी के चुनाव चिन्ह पर चुनाव लड़ेंगी जबकि नूरपुर में समाजवादी पार्टी का उम्मीदवार मैदान में होगा. इन नए समीकरण को मुसलमानों और जाटों के बीच नई दोस्ती की शुरुआत के तौर पर इसे देखा जा रहा है. वहींं समाजवादी पार्टी ने नूरपुर विधानसभा सीट से नईमुल हसन को अपना उम्मीदवार बनाया है.

First published: 7 May 2018, 9:48 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी