Home » राजनीति » ‘Kala dhan’ became ‘jan dhan’ post demonetisation: MoS Finance Shiv Pratap Shukla
 

'नोटबंदी से काला धन बन गया जन धन'

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 June 2018, 14:38 IST
(File Photo)

एक तरफ कांग्रेस सहित पूरा विपक्ष नोटबंदी को लेकर केंद्र की मोदी सरकार पर हमला बोल रहा है. वहीं दूसरी तरफ मोदी सरकार नोटबंदी को सफल बताने में कोई कसर नहीं छोड़ रही है.  मोदी सरकार में वित्त राज्य मंत्री शिवप्रताप शुक्ला ने नोटबंदी का बचाव करते हुए कहा है कि सरकार के इस फैसले से 'काला धन' अब 'जन-धन' बन गया है.

सरकार ने जनधन योजना के तहत जीरो बैलेंस वाले 35 करोड़ खाते खुलवाए हैं. इन खातों में आज 85,000 करोड़ जमा हुए हैं. उन्होंने कहा कि यह नोटबंदी का असर है. नोटबंदी का फायदा अब दिखने लगा है. पहले जो धन घरों में रखा था, नोटबंदी के बाद वह अब उत्पादक कार्यों में इस्तेमाल हो रहा है. 

मीडिया खबरों के अनुसार, बीएसई के एक कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री शिव प्रताप शुक्ला ने सरकार के नोटबंदी के फैसले को सही बताते हुए कहा कि 'जो धन घरों में निष्क्रिय पड़ा था, जिसका पहले कोई उपयोग नहीं था. नोटबंदी के बाद अब वह धन बैंकों में आ गया. जिसका उपयोग अब देश हित में हो रहा है.'

उन्होंने कहा कि नोटबंदी की वजह से शुरुआत में लोगों को कुछ परेशानी का सामना करना पड़ा था. इससे सरकार को आलोचना झेलनी पड़ी थी. उन्होंने जोर देकर कहा कि नोटबंदी विफल नहीं हुई है. इस फैसले के बाद 'काला धन' अब 'जन-धन' बन गया है.

ये भी पढें-  शहीद औरंगजेब के पिता बोले- मेरा बेटा मर गया लेकिन अपने बच्चों को आर्मी में भेजना बंद मत करना'

शुक्ला ने कहा कि 'देश का आर्थिक परिदृश्य बेहतर हुआ है. सरकार निवेशकों के लिए अच्छा माहौल बना रही है. वैश्विक रेटिंग एजेंसियों ने भी भरोसा जताया है. इसके साथ ही दाल, सब्जी और खाद्य तेल के दामों में भी अपेक्षाकृत कमी रही है.

First published: 16 June 2018, 12:46 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी