Home » राजनीति » Karnataka: 9 Congress MLAs including one minister leave for Dakshina Kannada district Belthangady to meet Siddaramaiah
 

कर्नाटक में भाजपा बनाएगी सरकार, सिद्धारमैया से मिले कांग्रेस के 9 विधायक!

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 June 2018, 15:38 IST
(Fil Photo )

कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस की नई गठबंधन सरकार के बीच मतभेदों की आहट के बीच कांग्रेस के 9 विधायक सिद्धारमैया से मिलने के लिए कर्नाटक के दक्षिणी कन्नड़ा जिले के बेल्तांगढी के लिए निकल गए हैं. इसमें कुमारस्वामी सरकार में शामिल कांग्रेस का एक मंत्री भी शामिल है. जेडीएस और कांग्रेस गंठबंधन की सरकार को लेकर कर्नाटक में अब राजनीति गरमा गई है. कहा जा रहा है कि बजट पेश करने से पहले ही कुमारस्वामी की कुर्सी हिल सकती है. बार फिर से कर्नाटक में उलटफेर देखने को मिल सकता है. 

क्या है  मामला?

खबर है कि कांग्रेस नेता और पूर्व सीएम सिद्धारमैया कर्नाटक की नई सरकार से खुश नहीं है. सीएम एचडी कुमारस्वामी और सिद्धारमैया के बीच खींचतान शुरू हो गई है. एक तरफ जहां कर्नाटक के पूर्व सीएम सिद्धारमैया चाहते हैं कि राज्य में 2013-14 और 2018 के बीच जारी कार्यक्रमों को जारी रखा जाए और नया बजट पेश न किया जाये वहीं सीएम एचडी कुमारस्वामी नए बजट के जरिये राज्य में अपनी नई छाप छोड़ना चाहते हैं.

कुमारस्वामी का कहना है कि राहुल गांधी की ओर से उन्हें बजट पेश करने की अनुमति मिल चुकी है. पूर्व मुख्यमंत्री को उनके कुछ समर्थकों जेडीएस के प्रयासों पर असंतोष व्यक्त किया है. सिद्धारमैया ने कहा है कि नई सरकार को एक नए बजट के बजाय सप्लीमेंटरी बजट पेश करना चाहिए. उन्होंने राज्य कांग्रेस अध्यक्ष और उपमुख्यमंत्री जी परमेश्वर के नए बजट के समर्थन पर भी सवाल उठाया है.

कर्जमाफी पर भी मतभेद

पूर्व सीएम जहां कर्ज माफी के पक्ष में नहीं है वहीं कर्नाटक में गठबंधन सरकार किसानों के 10,000 करोड़ रुपये का कर्ज माफ करने की बात यही है. 'किसानों के जिला सहकारी बैंकों और राज्य सहकारी बैंकों से लिए गए कर्ज को माफ़ करने से सरकार के खजाने पर 10,000 करोड़ रुपये असर पड़ेगा.

ये भी पढ़ें- कर्नाटक: कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन के बीच एक महीने के भीतर उभरने लगे हैं मतभेद

First published: 27 June 2018, 15:26 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी