Home » राजनीति » karnataka assembly election: BS Yeddyurappa will take oath as the Chief Minister of Karnataka tomorrow morning at 9.30 AM at Raj Bhavan
 

कर्नाटक: BJP को मिला सरकार बनाने का न्योता, येदियुरप्पा कल सुबह लेंगे CM पद की शपथ!

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 May 2018, 22:43 IST

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला है. कोई भी पार्टी बहुमत का जादुई आंकड़ा (112) पार नहीं कर पाई है. इसके चलते कर्नाटक में नई सरकार को लेकर चली आ रही खींचतान अब समाप्त हो गई है.

बीजेपी को सरकार बनाने का न्योता मिल गया है.  राज्यपाल वजुभाई वाला ने बीजेपी को सरकार बनाने का न्योता दे दिया है. बीजेपी के सीएम उम्मीदवार बीएस येदियुरप्पा कल यानी गुरुवार को सुबह 9:30 बजे शपथ ले सकते हैं. बीजेपी ने इसकी जानकारी ट्वीट के माध्यम से दी है. 

 

 

मीडिया खबरों के अनुसार, राज्यपाल वजुभाई वाला ने सबसे बड़ी पार्टी बीजेपी को सरकार बनाने का न्योता दे दिया है. येदियुरप्पा गुरुवार की सुबह  9:30 बजे शपथ लेंगे, बीजेपी का शपथग्रहण समारोह राजभवन में आयोजित किया जाएगा. येदियुरप्पा के शपथग्रहण समारोह में पीएम मोदी और बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के शामिल नहीं होने की खबर है. 

बताया जा रहा है कि राज्यपाल ने बीजेपी को बहुमत साबित करने के लिए 21 मई तक का समय दिया है. येदियुरप्पा को 21 मई तक बहुमत साबित करना होगा. 

बुधवार को बीजेपी की बैठक में येदियुरप्पा को  विधायक दल का नेता चुना गया था. जिसके बाद  येदियुरप्पा ने  राज्यपाल वजुभाई वाला से मुलाकात कर सरकार बनाने का दावा पेश किया था. 

इसके शाम को कुमारस्वामी कांग्रेस और जेडीएस कुल 113 विधायकों को लेकर राजभवन पहुंचे. उन्होंने भी सरकार बनाने का दावा पेश किया था. इस दौरान कुमारस्वामी ने विधायकों के समर्थन वाला पत्र भी राज्यपाल को सौंपा था.

गौरतलब है कि कर्नाटक में किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला है. 224 सदस्यीय विधानसभा में बीजेपी 104 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. वहीं दूसरे नंबर पर कांग्रेस है. कांग्रेस को 78 सीटों पर जीत हासिल हुई है. वहीं जेडीएस को 38 सीटों पर जीत मिली है. कांग्रेस ने जेडीएस को समर्थन देने का ऐलान कर दिया था. जिसके बाद जेडीएस ने सरकार बनाने का दावा पेश किया.

First published: 16 May 2018, 20:46 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी