Home » राजनीति » karnataka assembly : HD Kumaraswamy will take oath as the Chief Minister on monday
 

कर्नाटक: कुमारस्वामी सोमवार को लेंगे CM पद की शपथ, 2019 में मोदी को हराने के लिए सजेगा विपक्षी मंच

कैच ब्यूरो | Updated on: 19 May 2018, 21:34 IST

कर्नाटक में सीएम बीएस येदियुरप्पा के इस्तीफा देने के बाद शाम को जेडीएस नेता कुमारस्वामी ने राज्यपाल वजुभाई वाला से मुलाकात की. उन्होंने राज्यपाल को विधायकों के समर्थन वाला पत्र सौंप दिया है. कुमारस्वामी सोमवार को सीएम पद की शपथ लेंगे.

कांग्रेस इस शपथग्रहण समारोह में शक्ति प्रदर्शन दिखाने की कोशिश कर रही है. कांग्रेस ने इस शपथ ग्रहण समारोह में सभी दलों के नेताओं को बुलावा भेजा है. बता दें कि ढाई दिन के सीएम बने येदियुरप्पा ने सीएम पद से इस्तीफा दे दिया है.

मीडिया खबरों के अनुसार, कुमारस्वामी सोमवार को 12 से 1 बजे के बीच सीएम पद की शपथ लेंगे. उनके शपथ समारोह में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी सहित कांग्रेस के तमाम नेता शामिल होंगे. इसके साथ ही विपक्षी पार्टियों के नेताओं को भी निमंत्रण भेजा गया है. कुमार स्वामी ने सभी विपक्षी पार्टियों के नेताओं को इसमें शामिल होने के लिए निमंत्रण दिया है. 

शपथ ग्रहण के जरिए कांग्रेस का शक्ति प्रदर्शन

कुमारस्वामी के शपथ ग्रहण समारोह में सपा नेता अखिलेश यादव,बीएसपी प्रमुख मायावती, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, एनसीपी प्रमुख शरद पवार, तेलंगाना के सीएम केसीआर, आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू के साथ ही अन्य दलों के नेताओं को भी निमंत्रण भेजा है.

कांग्रेस की कोशिश इसके जरिए साल 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव में सभी पार्टियों को एक करने की है. इसके जरिए कांग्रेस राजनीतिक संदेश देना चाहती है. कांग्रेस के जेडीएस को समर्थन देने और कुमारस्वामी को सीएम बनाने के पीछे ही यही रणनीति है.

येदियुरप्पा बने ढाई दिन के सीएम

कर्नाटक में बीजेपी के बीएस येदियुरप्पा केवल ढाई दिन के सीएम बनकर रहे गए. उन्होंने 17 मई को शपथ ली थी. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद शनिवार को येदियुरप्पा को विधानसभा में बहुमत साबित करना था, लेकिन उन्होंने फ्लोर टेस्ट का सामना करने से पहले ही सीएम पद से इस्तीफा देने का ऐलान कर दिया. 

First published: 19 May 2018, 20:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी