Home » राजनीति » Karnataka election 2018: rahul gandhi 8 rally in lingayat area kalburgi bidar gadag and haveri
 

कर्नाटक चुनाव: लिंगायत समुदाय के गढ़ में आज राहुल की 8 रैलियां

कैच ब्यूरो | Updated on: 4 May 2018, 9:22 IST

कर्नाटक में चुनाव प्रचार पूरे जोर पर है. कांग्रेस और भाजपा दोनों ही ताबड़तोड़ रैलियां कर रहे हैं. प्रधानमंत्री मोदी की मैराथन रैलियों के बाद अब आज कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी चुनावी प्रचार में पूरे जोर से लगेंगे. कांग्रेस अध्यक्ष आज उत्तर कर्नाटक में रैलियां करेंगे. ये क्षेत्र लिंगायत समुदाय के प्रभुत्व वाला इलाका माना जाता है.

राज्य में सबसे ज्यादा संख्या इसी समुदाय की है. राहुल गांधी उत्तर कर्नाटक के कलबुर्गी में आज पहली रैली करेंगे. इसके बाद वह गदग और हावेरी जिलों में चुनाव प्रचार करेंगे. इसके बाद राहुल गांधी गजेंद्रागड़ और शिगांव जाएंगे.

लिंगायत क्यों है इतना जरुरी
कर्नाटक की राजनीति में मठों का बड़ा असर माना जाता है. जातीय समीकरण के लिहाज से मठों का अपना प्रभुत्व है. राज्य में प्रमुख रूप से तीन मठों का वर्चस्व है, जो तीन अलग-अलग समुदायों का प्रतिनिधित्व करते हैं. ये तीन मठ लिंगायत समुदाय, वोक्कालिग्गा समुदाय और कुरबा समुदाय से जुड़े हैं.

 

लिंगायत समुदाय की करीब 17 फीसदी आबादी है. राज्य विधानसभा की 224 सीटों में से 100 पर इस समुदाय का प्रभाव माना जाता है. यही वजह है कि बीजेपी ने एक बार फिर लिंगायत समुदाय से आने वाले बी.एस येदियुरप्पा को मुख्यमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया है.

चुनावी रण को देखते हुए कांग्रेस के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने लिंगायत समुदाय को अलग धर्म की मान्यता देने की मांग मानते हुए बड़ा फेरबदल किया है. पीएम मोदी भी अपनी रैलियों में लिंगायत समुदाय पर लिए गए फैसले पर बोलने से बचते दिखाई दिए. वहीं, अब राहुल लिंगायत समुदाय की मांग को पूरा करने वाली अपनी पार्टी के लिए वोट मांगने आज समुदाय के बीच उतरेंगे. चुनावों के लिहक से ये रैली काफी असरदार साबित हो सकती है.

First published: 4 May 2018, 9:22 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी