Home » राजनीति » karnataka: P Chidambaram says Congress & JD(S) clearly establish majority yet Governor has invite Kumaraswamy to form government
 

कर्नाटक: BJP को सरकार बनाने का न्योता मिलने से भड़की कांग्रेस, कहा- हमारे पास ये दो रास्ते

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 May 2018, 22:40 IST
(ANI)

कर्नाटक में राज्यपाल वजुभाई वाला के बीजेपी को पहले सरकार बनाने का न्योता दिए जाने को लेकर कांग्रेस भड़क गई है. कांग्रेस ने राज्यपाल के इस कदम को अनुचित करार दिया है. कांग्रेस ने राज्यपाल के इस फैसले के खिलाफ कोर्ट जाने की बात कही है. इसके साथ ही कहा है कि राज्यपाल बीजेपी के दबाव में है. वह बीजेपी के दबाव में काम कर रहे हैं.

मीडिया खबरों के अनुसार, बीजेपी का सरकार बनाने का न्योता मिलने के बाद कांग्रेस ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर राज्यपाल के कदम को गलत बताया है. कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने कहा है कि उनके पास दो रास्ते हैं, जिसमें एक राष्ट्रपति के पास जाने का है, दूसरा कोर्ट में जाने का है. पार्टी इस पर विचार करेगी कि कौन सा कदम उठाना चाहिए. 

 सिब्बल ने कहा कि मन की बात अब धन की बात हो गई है. संविधान का जितना पतन अब हो रहा है, उतना पहले कभी नहीं हुआ. कर्नाटक का नाट्य तो इसका एक छोटा सा हिस्सा है.

पी. चिदंबरम ने कहा कि राज्यपाल को कानून के हिसाब से काम करना चाहिए. हमारे पास सरकार बनाने के लिए पूर्ण बहुमत था. इसके बाद भी हमको सरकार बनाने का न्योता नहीं दिया गया.

 

हमने राज्यपाल से मिलकर उनको विधायकों के समर्थन वाली चिट्ठी भी सौंपी थी. लेकिन इसके बाद भी हमको पहले न्योता नहीं मिला. हमने राज्यपाल को गोवा के एक मामले में सुप्रीम कोर्ट के आदेश की कॉपी भी दी थी. हमें पूरा भरोसा है कि कानून को नहीं बदला जाएगा.

वहीं दूसरी तरफ कर्नाटक में मौजूद कांग्रेस नेता अशोक गहलोत ने राज्यपाल पर बीजेपी के दबाव में काम करने का आरोप लगाया है. उन्होंने कहा है कि राज्यपाल वजुभाई वाला बीजेपी के दबाव में काम कर रहे हैं.

बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह गुजरात के राज्यसभा चुनाव में मिली हार का बदला लेने के लिए ऐसा कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि कांग्रेस के पास बहुमत है, इसलिए हमको सरकार बनाने का न्योता मिलना चाहिए था.

आपको बता दें कि कर्नाटक विधानसभा चुनाव में किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला है. बीजेपी 104 सीटों पर जीत के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. राज्यपाल वजुभाई वाला ने बीजेपी को सरकार बनाने का न्योता दे दिया है.

बीजेपी के विधायक दल के नेता बीएस येदियुरप्पा कल सुबह सीएम पद की शपथ ग्रहण करने जा रहे हैं. हालांकि उनके शपथ ग्रहण समारोह में पीएम मोदी और अमित शाह के शामिल नहीं होने की सूचना है. राज्यपाल ने येदियुरप्पा को बहुमत साबित करने के लिए 21 मई तक का समय दिया है.

First published: 16 May 2018, 21:49 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी