Home » राजनीति » Karnataka: Yeddyurappa elected leader of BJP Legislature Party, sworn in tomorrow
 

कर्नाटक : BJP विधायक दल के नेता चुने गए येदियुरप्पा, आज राज्यपाल से मिलकर कल से सकते हैं शपथ

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 May 2018, 11:52 IST

कर्नाटक में सरकार बनाने के जोड़तोड़ अपने चरम स्तर तक पहुंच चुकी है. कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार का कहनाहै कि  बीजेपी हमारे विधायकों को खरीदने की कोशिश कर रही है हम जानते हैं. हर दिन बहुत दबाव होता है. यह आसान नहीं है क्योंकि 2 पार्टियों के पास जरूरी संख्या है.

ताजा मीडिया रिपोर्ट के अनुसार राज्यपाल पहले बीजेपी को सरकार बनाने का मौका दे सकते हैं. क्योंकि वह कर्नाटक में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. इससे पहले बीजेपी ने एक बैठक में येदियुरप्पा को विधायक दल का नेता चुना. बीजेपी बुधवार को राज्यपाल से मिलकर सरकार बनाने का अपना दावा पेश करेगी.

मीडिया रिपोर्ट में यह भी कहा जा रहा है कि कल येदियुरप्पा सीएम पद की शपथ भी ले सकते हैं. सूत्रों की माने तो बीजेपी कर्नाटक में सरकार बना सकती है क्योंकि कांग्रेस और जेडीएस के 12 विधायक बीजेपी के संपर्क में बताये जा रहे हैं. जबकि बीजेपी के भी कुछ विधायक कांग्रेस के संपर्क में बताये जा रहे हैं.

 इससे पहले कर्नाटक में बीजेपी के वरिष्ठ नेता प्रकाश जावड़ेकर ने भी दावा किया कि लोग बीजेपी को चाहते हैं और हम सरकार बनाएंगे। कोई भी तनाव पैदा कर सकता है लेकिन कर्नाटक के लोग हमारे साथ हैं. बैठक के बाद हम जरूरी कदम उठाएंगे.

दूसरी ओर जेडीएस के नेता कुमारस्वामी का कहना है कि हमारा समर्थन कांग्रेस के साथ है और इसमें बदलाव का अब कोई सवाल ही नहीं उठता है. इससे पहले जेडीएस के 2 विधायक राजा वेंकटप्पा नायक और वेंकट राव पार्टी की बैठक से नदारद रहे. 

बीजपी को यहां बहुमत साबित करने के लिए यह जरूरी है कि कांग्रेस के 7 विधायक बहुमत सिद्ध करने के दौरान अनुपस्थित रहे. कर्नाटक में बीजेपी के पास 104 विधायक हैं, जबकि कांग्रेस के पास 78 और जेडीएस के पास 38 विधायक हैं. कर्नाटक में सरकार बनाने के लिए 112 के आंकड़े की जरूरत है.

 ये भी पढ़ें : कर्नाटक चुनाव: जिन्होंने मोदी के लिए छोड़ी थी सीट, अब उस राज्यपाल के हाथ में है CM की चाबी

First published: 16 May 2018, 11:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी